बंगाल बोर्ड के मेधावी छात्रों के लिए बेहतरीन अवसर

कोलकाता: बंगाल बोर्ड के छात्रों के लिए आइआइटी-जेइइ (एडवान्सड) श्रेणी में प्लेसमेंट के हिसाब से एक विशेष स्थान होगा. आइआइटी कम्पनी में प्लेसमेंट के लिए पश्चिम बंगाल उच्च माध्यमिक काउंसिल से 100 छात्रों का चयन किया गया है. आइआइटी में उनका एक अलग स्थान रहेगा. यह आंकड़ा गत वर्ष से 60 प्रतिशत अधिक आंका गया […]

By Prabhat Khabar Print Desk | September 10, 2017 10:12 AM
कोलकाता: बंगाल बोर्ड के छात्रों के लिए आइआइटी-जेइइ (एडवान्सड) श्रेणी में प्लेसमेंट के हिसाब से एक विशेष स्थान होगा. आइआइटी कम्पनी में प्लेसमेंट के लिए पश्चिम बंगाल उच्च माध्यमिक काउंसिल से 100 छात्रों का चयन किया गया है. आइआइटी में उनका एक अलग स्थान रहेगा. यह आंकड़ा गत वर्ष से 60 प्रतिशत अधिक आंका गया है. पश्चिम बंगाल से ज्यादा मेधावी छात्रों का चयन किया गया है.
उच्च माध्यमिक के सभी बोर्ड स्कूलों में प्रवेश टेस्ट में पास होने वाले छात्र शामिल किये जायेंगे. पिछले साल राज्य से आइआइटी-जेइइ (एडवान्सड) के 1,326 छात्रों का चयन हुआ है. इसमें 287 छात्रों का फाइनल चरण में चयन हुआ. इस बार 2,129 छात्रों का चयन किया गया. इनमें से 301 को आइआइटी में स्थान मिला. बोर्ड के पाठ्यक्रम में भी बदलाव किया गया. इसमें शिक्षा का स्तर सुधारने के लिए कई कदम उच्च शिक्षा विभाग द्वारा लिये गये. सिलेबस में संशोधन के आधार पर टेक्सटबुक-ओरियेन्टेड लर्निंग पर प्राथमिकता दी गयी.

इसी आधार पर प्रक्रिया शुरू की गयी है. पिछले साल राज्य से बोर्ड के 537 छात्रों ने आइआइटी-जेइइ के लिए क्वालीफाई किया. लेकिन 100 को ही आइआइटी में जगह मिल पायी. इस साल मेधावी छात्रों की संख्या बढ़ी है. विशेषज्ञों का मानना है कि काउंसिल को आइआइटी फोरमैट के साथ चलने के लिए अभी काफी समय लगेगा.

आइआइटी प्रवेश परीक्षा जैसेी प्रतियोगी परीक्षाओं में छात्रों को तैयार करने की जरूरत है. जादवपुर यूनिवर्सिटी के एक इंजीनियर शिक्षक ने बताया कि कुछ छात्र विशेष ट्रेनिंग ले रहे हैं. आइआइटी के मेधावियों को अच्छा प्लेसमेंट दिया जा रहा है. नगरीय स्तर पर सीबीएसइ व आइएससी स्कूलों के छात्रों की नतीजों के आधार पर व जेइइ में मेधावी सूची में आने पर काफी मांग है. कंपनियां इनको अच्छे वेतन पर रखना चाह रही हैं.

Next Article

Exit mobile version