दुर्गापूजा की तरह छठ के लिए भी मिले अनुदान

दुर्गापुर की विभिन्न पूजा कमेटियों के प्रतिनिधियों ने मांगी आर्थिक सहायता दुर्गापुर : दुर्गापूजा की समापन के बाद शिल्पांचल में आस्था का महापर्व छठपूजा को लेकर तैयारियां शुरू हो गई हैं. दुर्गापुर शहर के छोटे-बड़े मिलाकर पचास से अधिक नदी, तथा तालाब घाटो पर छठ पूजा की जाती है. हालांकि कुछ साल पहले तक विभिन्न […]

By Prabhat Khabar Print Desk | October 16, 2019 1:45 AM

दुर्गापुर की विभिन्न पूजा कमेटियों के प्रतिनिधियों ने मांगी आर्थिक सहायता

दुर्गापुर : दुर्गापूजा की समापन के बाद शिल्पांचल में आस्था का महापर्व छठपूजा को लेकर तैयारियां शुरू हो गई हैं. दुर्गापुर शहर के छोटे-बड़े मिलाकर पचास से अधिक नदी, तथा तालाब घाटो पर छठ पूजा की जाती है. हालांकि कुछ साल पहले तक विभिन्न इलाकों में छठ पूजा कमेटियां अपने स्तर पर घाटो की सफाई तथा व्रतियों के लिए सुविधा की व्यवस्था करती थी.

लेकिन हाल के कुछ सालो से प्रशासन के स्तर से कुछ मदद मिल जाती है. छठ पूजा कमेटी और छठ व्रतियों ने राज्य सरकार से अनुदान देने की मांग की है. राज्य सरकार दुर्गापूजा की तर्ज पर छठ पूजा के लिए भी अनुदान की व्यवस्था करे.

सनद रहे कि इस वर्ष राज्य सरकार ने सभी पंजीकृत दुर्गापूजा कमेटियों को 25-25 हजार रुपये का अनुदान दिया. जबकि पिछले साल सरकार सभी पूजा कमेटियों को 10-10 हजार रुपए की राशि दी गई थी. सबसे पुराने और बड़ी छठ पूजा आयोजक दुर्गापुर महाछठ पूजा सेवा समिति के सचिव अवधेश राय ने कहा कि शहर में तकरीबन 30 फीसदी हिन्दीभाषी लोग छठ पूजा करते हैं. आस्था के इस पर्व में पूरा शहर शामिल होता है.

इतने बड़े आयोजन की सफलता के लिए आर्थिक रूप से मजबूत होना जरूरी है. इसके लिए संस्था अपने स्तर पर चंदा संग्रह करती है, जो नाकाफी है. इसलिए राज्य सरकार छठ पूजा के लिए भी अनुदान दे. जिससे बिना किसी बाधा बिघ्न के इस महापर्व को मनाया जा सके. दुर्गापुर इस्पात नगरी महाछठ पूजा समिति से जुड़े जितेंद्र पांडे और पिटु राय ने कहा कि जिस प्रकार राज्य सरकार ने दुर्गा पूजा के आयोजन को सफल बनाने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की है, उसी प्रकार छठ पूजा आयोजन में भी अनुदान की जरूरत है.

सरकार के अनुदान से पूजा आयोजको को आर्थिक रूप से राहत मिलेगी.दुर्गापुर नगर निगम के एमएमआईसी और महाछठ पूजा समन्यव कमेटी के संयोजक धर्मेन्द्र यादव ने कहा कि हर साल प्रशासन के स्तर से महाछठ पूजा आयोजको को विभिन्न प्रकार की सहायता की जा रही है. अनुदान का मुद्दा उठाया जायेगा. छठ पूजा को लेकर आगामी 17 अक्तूबर को बैठक होगी, जिसमें सभी मुद्दे पर गंभीरता से विचार विमर्श किया जायेगा.

Next Article

Exit mobile version