यहां सरकार दे रही कचरे से कमाने का मौका, प्लास्टिक बोतल के एक रुपये और कांच के बोतल के मिलेंगे दो रुपये

लखनऊ : अगर आप घर के कचरे से निजात पाने के साथ पैसा भी कमाना चाहते हैं, तो आपको उत्तर प्रदेश जाना होगा. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश को साफ-सुथरा रखने और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छता कार्यक्रम अभियान के तहत प्रदेश को स्वच्छ बनाने के उद्देश्य से गारबेज वेंडिंग मशीन लगा रहे हैं. […]

By Prabhat Khabar Print Desk | February 8, 2018 3:50 PM

लखनऊ : अगर आप घर के कचरे से निजात पाने के साथ पैसा भी कमाना चाहते हैं, तो आपको उत्तर प्रदेश जाना होगा. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश को साफ-सुथरा रखने और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छता कार्यक्रम अभियान के तहत प्रदेश को स्वच्छ बनाने के उद्देश्य से गारबेज वेंडिंग मशीन लगा रहे हैं. अभी यह गारबेज एटीएम मशीन राजधानी के हजरतगज में लगायी गयी है. मशीन के उदघाटन के मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा है कि यह मशीन पूरे उत्तर प्रदेश में लगायी जायेगी. इस मशीन के लगाये जाने के बाद अब आपको खाली बोतल या अन्य बेकार सामान बाहर फेंकने के बजाय गारबेज एटीएम यानी रिवर्स वेंडिंग मशीन में फेंकना पसंद करेंगे. इस मशीन में कूड़ा फेंकने पर आपको पैसे भी मिलेंगे. स्वच्छ भारत मिशन के तहत यह गारबेज एटीएम एक क्रांतिकारी कदम है.

गारबेज वेंडिंग मशीन की क्या है खासियत

इस मशीन में प्लास्टिक की एक बोतल पर एक रुपये और कांच की बोतल पर दो रुपये मिलेंगे. यह कैश आपके ई-वॉलेट में आयेगा. कूड़ा से पैसा कमाने के लिए आपके पास आधार कार्ड होना जरूरीहै. क्योंकि इस मशीन में आधार कार्ड रीडर लगा है. आधार कार्ड के जरिये यह पता चलेगा कि कूड़ा डालनेवाला कौन है. गारबेज वेंडिंग मशीन से आप पानी और मोबाइल के बिल का भुगतान भी कर सकते हैं. साथ ही यह मशीन फ्री वाई-फाई सुविधा उपलब्ध करा रही है. इसका रेंज 200 मीटर तक है. मशीन के जरिये कैब की बुकिंग भी की जा सकती है.

Next Article

Exit mobile version