कोल्हान विश्वविद्यालय को मिला नैक का सी ग्रेड

को-ऑपरेटिव कॉलेज को मिला बी चाईबासा : यूजीसी के राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद (नैक) की ओर के चाईबासा स्थित कोल्हान विश्वविद्यालय को ग्रेडिंग प्वाइंट 1.60 सीजीपीए के साथ ‘सी’ ग्रेड प्रदान किया गया है. जबकि शहर स्थित जमशेदपुर को-ऑपरेटिव कॉलेज के नैक का ‘बी’ ग्रेड मिला है. कॉलेज को 2.36 सीजीपीए (कम्यूलेटिव ग्रेड प्वाइंट […]

By Prabhat Khabar Print Desk | May 27, 2016 6:37 AM

को-ऑपरेटिव कॉलेज को मिला बी

चाईबासा : यूजीसी के राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद (नैक) की ओर के चाईबासा स्थित कोल्हान विश्वविद्यालय को ग्रेडिंग प्वाइंट 1.60 सीजीपीए के साथ ‘सी’ ग्रेड प्रदान किया गया है. जबकि शहर स्थित जमशेदपुर को-ऑपरेटिव कॉलेज के नैक का ‘बी’ ग्रेड मिला है. कॉलेज को 2.36 सीजीपीए (कम्यूलेटिव ग्रेड प्वाइंट एवरेज) प्राप्त हुआ है. ग्रेडिंग के साथ ही नैक की ओर से विश्वविद्यालय व कॉलेज को निरीक्षण रिपोर्ट सौंपी गयी है. इसमें अच्छाई व कमियों की ओर ध्यान आकृष्ट कराया गया है. विश्वविद्यालय में गत 25 से 27 अप्रैल और को-ऑपरेटिव कॉलेज में 5 से 7 अप्रैल तक नैक की टीम ने निरीक्षण किया था.
केयू में गुड गवर्नेंस
वर्ष 2009 में स्थापित कोल्हान विश्वविद्यालय देश का पहला विश्वविद्यालय बन गया है, जिसने स्थापना काल से छह वर्ष के अंदर नैक की ग्रेडिंग प्राप्त की है. नैक टीम की ओर से विश्वविद्यालय में गुड गवर्नेंस के लिए सराहना की गयी है. साथ ही टीचिंग, लर्निंग, शोध व आधारभूत संरचना के क्षेत्र में किये जा रहे कार्यों को विश्वविद्यालय के विकास में सहायक व सकारात्मक बताया गया है. मात्र छह साल में प्राप्त इस उपलब्धि को विश्वविद्यालय परिवार ने कुलपति डॉ आरपीपी सिंह व पूर्व प्रतिकुलपति डॉ शुक्ला महंती के प्रयास का प्रतिफल बताया है.
विवि में शिक्षकों की कमी बड़ी समस्या
दूसरी ओर नैक टीम की रिपोर्ट में कहा गया है कि विश्वविद्यालय में शिक्षकों की कमी व नियुक्ति न होना बड़ी समस्या है. स्पष्ट किया गया है कि जेपीएससी की ओर से शिक्षकों की नियुक्ति नहीं किये जाने की वजह से स्थायी शिक्षकों की कमी है. इसके अलावा स्पोर्ट्स ग्राउंड, सेंट्रल लाइब्रेरी, हॉस्टल, स्टाफ क्वार्टर, पाठ्यपुस्तक आदि की कमी बतायी गयी है.
नैक निरीक्षण का आया परिणाम, 6 वर्ष की उम्र में नैक ग्रेडिंग हासिल करनेवाला पहला विवि बना केयू
विवि और जमशेदपुर को-ऑपरेटिव कॉलेज को नैक का क्रमश: सी व बी ग्रेड मिलना उपलब्धि है. इससे विश्वविद्यालय व कॉलेज के विकास को बल मिलेगा. यह संभवत: पहला विश्वविद्यालय है, जिसे मात्र छह वर्ष की अवधि में नैक की ग्रेडिंग प्राप्त हुई है. यह विश्वविद्यालय के पदाधिकारियों, शिक्षक व शिक्षकेतर कर्मचारियों के परिश्रम का प्रतिफल है. को-ऑपरेटिव कॉलेज परिवार को भी बधाई व उत्तरोत्तर विकास की शुभकामना. -आरपीपी सिंह, कुलपति, केयू

Next Article

Exit mobile version