कुचाई : शिबू सोरेन ने दशरथ गागराई के पक्ष में की चुनावी सभा, कहा- झामुमो ही कर सकता है राज्य का विकास

शचीन्द्र कुमार दाश, खरसावां झामुमो अध्यक्ष सह पूर्व मुख्यमंत्री शिबु सोरेन ने कुचाई के बिरसा स्टेडियम में सोमवार को खरसावां विधानसभा क्षेत्र से पार्टी प्रत्याशी दशरथ गागराई के पक्ष में चुनावी सभा की. सभा को संबोधित करते हुए शिबू सोरेन ने कहा कि लंबे संघर्ष के बाद अलग राज्य बना. राज्य में अधिकांश समय भाजपा […]

By Prabhat Khabar Print Desk | December 2, 2019 9:56 PM

शचीन्द्र कुमार दाश, खरसावां

झामुमो अध्यक्ष सह पूर्व मुख्यमंत्री शिबु सोरेन ने कुचाई के बिरसा स्टेडियम में सोमवार को खरसावां विधानसभा क्षेत्र से पार्टी प्रत्याशी दशरथ गागराई के पक्ष में चुनावी सभा की. सभा को संबोधित करते हुए शिबू सोरेन ने कहा कि लंबे संघर्ष के बाद अलग राज्य बना. राज्य में अधिकांश समय भाजपा ने शासन किया, परंतु आज भी राज्य का समुचित विकास नहीं हो सका है.

उन्होंने कहा कि राज्य का विकास झामुमो ही कर सकता है. झारखंड में बड़े पैमाने पर खनीज पदार्थ है. परंतु सरकार के बैठे लोग तरह-तरह के कानून बनाकर इसे बाहर भेजने का कार्य कर रहे हैं और यहां के लोग सिर्फ मजदूर बन कर रह जाते हैं. उन्होंने कहा कि हमें अपना भविष्य खुद बनाना होगा.

उन्होंने कहा कि भाजपा की सरकार राज्य का विकास नहीं कर सकती है. उन्होंने झामुमो प्रत्याशी दशरथ गागराई को जीताने की अपील करते हुए कहा कि झामुमो के नेतृत्व में राज्य का विकास होगा. उन्होंने लोगों से अपने बच्चों को पढ़ाकर अच्छा इंसान बनाने की अपील की.

भाजपा ने आदिवासी-मूलवासियों को ठगा, झामुमो को जीतायें : गागराई

सभा को संबोधित करते हुए झामुमो प्रत्याशी सह विधायक दशरथ गागराई ने कानून व्यवस्था, मॉब लिंचिंग, भूमि अधिग्रहण, सीएनटी-एसपीटी एक्ट संशोधन के मुद्दे पर भी भाजपा सरकार की आलोचना करते हुए विस चुनाव में उखाड़ फेंकने की अपील की. उन्होंने लोगों से अपने बेहतर भविष्य के लिये झामुमो का साथ देने की अपील की.

पांच साल के कार्यकाल में भाजपा की सरकार ने लोगों को धोखा देने व विकास के नाम पर आदिवासी-मूलवासियों को ठगने का कार्य किया. गागराई ने कहा कि पिछले पांच साल के दौरान उन्होंने हर क्षेत्र में कार्य किया है. उन्होंने लोगों से अधुरे कार्यों को पूरा करने के लिये फिर एक बार चुनाव में जीताने की अपील की.

गागराई ने कहा कि अर्जुन मुंडा बंद पड़े कांड्रा ग्लास फैक्ट्री को खोलने की बात करते हैं, परंतु खरसावां में बंद पड़े अभिजीत कंपनी को चालू करवाने पर चुप क्यों हैं. अभिजीत कंपनी अर्जुन मुंडा के कार्यकाल में खुला और बंद हुआ. कंपनी को जमीन देने वाले किसान खुद को ठगा हुआ महसूस कर रहे हैं.

गागराई ने कहा कि भाजपा तरह-तरह की बातें कर लोगों को भ्रमित करने का प्रयास कर रही है, परंतु जनता अब भाजपा के झांसे में आने वाली नहीं है. आदिवासियों के जल, जंगल व जमीन की रक्षा सिर्फ झामुमो ही कर सकती है. केंद्रीय महासचिव फागु बेसरा ने भाजपा सरकार को हर मोर्चे पर विफल बताते हुए कहा कि रघुवर राज में अब तक पुलिस की गोली से 26 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है.

उन्होंने लोगों से दशरथ गागराई को जीताकर राज्य में झामुमो की सरकार बनाने की अपील की. सभा को जेजेबीए के सोहन लाल कुम्हार, कांग्रेस जिलाध्यक्ष छोटराय किस्कू, प्रमुख करम सिंह मुंडा, धर्मेंद्र मुंडा, बासंती गागराई, बुधन सिंह हेंब्रम, जय प्रकाश गागराई, रजनी बानरा आदि ने संबोधित किया.

बड़ी संख्या में महिलाएं झामुमो में शामिल

जन सभा के दौरान कुचाईं के विभिन्न गांवों से पहुंची सैकड़ों की संख्या में महिलाओं ने झामुमो की सदस्यता ग्रहण की. सभी महिलाओं को पार्टी का पट्टा व माला पहनाकर स्वागत किया गया. मौके पर आजसू नेता शिवशंकर महली ने भी समर्थकों के साथ झामुमो की सदस्यता ग्रहण की.

Next Article

Exit mobile version