रेल बजट लीक से हट कर है : रघुवर दास

रांची: मुख्यमंत्री रघुवर दास ने केंद्रीय रेल बजट 2015-16 के संबंध में कहा कि यह लीक से हट कर है. घोषणाओं के बजाय व्यवस्था सुधारने पर बल दिया गया है. उन्होंने कहा कि यात्री किराया एवं रेल भाड़ा में किसी तरह की बढ़ोतरी नहीं कर आमजनों को राहत देने का प्रयास किया गया है. इससे […]

By Prabhat Khabar Print Desk | February 27, 2015 6:35 AM

रांची: मुख्यमंत्री रघुवर दास ने केंद्रीय रेल बजट 2015-16 के संबंध में कहा कि यह लीक से हट कर है. घोषणाओं के बजाय व्यवस्था सुधारने पर बल दिया गया है. उन्होंने कहा कि यात्री किराया एवं रेल भाड़ा में किसी तरह की बढ़ोतरी नहीं कर आमजनों को राहत देने का प्रयास किया गया है. इससे महंगाई पर भी रोक लगेगी. रेल को तकनीक के साथ संबद्ध कर मेक इन इंडिया से जोड़ा गया है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि रेल बजट से स्पष्ट है कि रेल मंत्री का विशेष बल यात्रियों की सुविधा एवं सुरक्षा पर है. जिसके तहत उन्होंने चार माह पहले रिजर्वेशन सुविधा, जनरल बॉगी में भी मोबाइल चार्ज की सुविधा, मोबाइल एप्स से रिजर्वेशन, टिकटों की लाइन खत्म करने के लिए ऑपरेशन पांच मिनट प्लान, दो नयी टॉल फ्री हेल्पलाइन शामिल किया है. बुजुर्गो का खास ख्याल रखा गया है. बिना गार्ड के फाटक पर अलार्म एवं ट्रेनों में टक्कर न हो, इसके लिए भी अलार्म यात्रियों की सुरक्षा के लिए एक महत्वपूर्ण पहल है.

उन्होंने कहा कि रेल की सफाई पर अब तक कई सवाल उठते रहे हैं. इस बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के स्वच्छता अभियान से रेलवे भी सीधे तौर पर जुड़ गया है. रेलवे में भी विमान की तरह वैक्यूम टॉयलेट, ट्रेनों में मौजूद टॉयलेट में से 17 हजार को बायो टॉयलेट के रूप में विकसित करना एक महत्वपूर्ण कदम है.

Next Article

Exit mobile version