नगर निगम की टीम ने किया स्पॉट वेरिफिकेशन, बिना नक्शा के बन रहे पेट्रोल पंप और 14 भवनों के निर्माण पर रोक

रांची : राजधानी में धड़ल्ले से हो रहे अवैध निर्माण पर रोक लगाने के लिए नगर निगम का टाउन प्लानिंग सेक्शन रेस हो गया है. बुधवार को इस संबंध में नगर निगम के अभियंता व इंफोर्समेंट अफसरों के दल ने कई जगहों पर स्पॉट वेरिफिकेशन किया. इस दौरान जेल से करमटोली चौक जानेवाले रास्ते में […]

By Prabhat Khabar Print Desk | January 23, 2020 7:34 AM
रांची : राजधानी में धड़ल्ले से हो रहे अवैध निर्माण पर रोक लगाने के लिए नगर निगम का टाउन प्लानिंग सेक्शन रेस हो गया है. बुधवार को इस संबंध में नगर निगम के अभियंता व इंफोर्समेंट अफसरों के दल ने कई जगहों पर स्पॉट वेरिफिकेशन किया. इस दौरान जेल से करमटोली चौक जानेवाले रास्ते में बन रहे पेट्रोल पंप के निर्माण कार्य पर भी रोक लगा दी गयी है.
निगम की टीम ने पेट्रोल पंप निर्माता से कहा कि वो इस निर्माण कार्य का नक्शा दिखायें. इस पर भवन निर्माता ने कहा कि उसे पेट्रोल पंप बनाने के लिए जिला प्रशासन से एनओसी मिला हुआ है. इस पर निगम की टीम ने कहा कि नगर निगम से भी इसके लिए नक्शा पास कराना होगा. इसलिए पहले आप नगर निगम से नक्शा पास करायें. उसके बाद ही निर्माण कार्य शुरू करने दिया जायेगा. निगम की टीम ने कहा कि बिना नक्शा के निर्माण कार्य करने पर अवैध निर्माण का केस दर्ज कर कार्रवाई की जायेगी.
राजधानी में अवैध निर्माण पर रोक लगाने के लिए कदम
वृंदावन कॉलोनी में निर्माण पर रोक
नगर निगम की टीम ने वृंदावन कॉलोनी चिरौंदी में भी 14 भवनों के निर्माण कार्य पर रोक लगा दी गयी. निगम की टीम ने लोगों से कहा कि वे पहले नक्शा दिखायें, उसके बाद ही निर्माण कार्य करने दिया जायेगा. सभी को दो दिनों के अंदर स्वीकृत नक्शा निगम में जमा करने का निर्देश दिया गया. एक अपार्टमेंट का निर्माण भी बिना नक्शा के किया जा रहा था. टीम ने उस पर भी रोक लगाने का आदेश दिया.
अभियंताओं की मिलीभगत से होता है अवैध निर्माण
शहर में अवैध निर्माण न हो, इसके लिए टाउन प्लानिंग सेक्शन में विशेष तौर पर अभियंताओं को नियुक्त किया गया है. लेकिन, ये अभियंता ही आम लोगों से वसूली करा कर अवैध निर्माण करवाते हैं. हालांकि अभी नगर आयुक्त व टाउन प्लानरों की कड़ाई को देखते हुए यही अभियंता शहर में अवैध निर्माण पर रोक लगाने लिए निकले हैं.

Next Article

Exit mobile version