मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट, आज और कल बारिश के आसार

रांची : झारखंड में मौसम का मिजाज एक बार फिर बदलेगा. शनिवार से लेकर अगले तीन से चार दिनों तक राज्य के कई जिलों में बारिश का अनुमान जताया गया है. ऐसा पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बने साइक्लोनिक सर्कुलेशन के कारण हो रहा है. इसके संकेत मिलने लगे हैं. विभाग ने 18 और 19 जनवरी […]

By Prabhat Khabar Print Desk | January 18, 2020 7:56 AM
रांची : झारखंड में मौसम का मिजाज एक बार फिर बदलेगा. शनिवार से लेकर अगले तीन से चार दिनों तक राज्य के कई जिलों में बारिश का अनुमान जताया गया है. ऐसा पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बने साइक्लोनिक सर्कुलेशन के कारण हो रहा है. इसके संकेत मिलने लगे हैं. विभाग ने 18 और 19 जनवरी को लेकर पूरे राज्य के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. विभाग का अनुमान है कि राज्य में 15 से 64 मिमी तक बारिश हो सकती है. मौसम विभाग के अनुसार, 21 जनवरी तक यह साइक्लोनिक सर्कुलेशन पूरे झारखंड को कवर कर लेगा.
18 जनवरी को राज्य के उत्तर-पश्चिमी इलाकों में इसका असर होगा. इससे पलामू, गढ़वा, चतरा, कोडरमा, लातेहार और लोहरदगा में गर्जन के साथ मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है. इसका आंशिक असर मध्य (रांची, बोकारो, गुमला, हजारीबाग, खूंटी, रामगढ़ ) तथा उत्तरी जिलों में भी पड़ेगा. 19 जनवरी को मौसम विभाग ने झारखंड के दक्षिणी जिले (पूर्वी सिंहभूम, पश्चिमी सिंहभूम, सिमडेगा, सरायकेला-खरसावां) में भी मध्यम दर्जे की बारिश का अनुमान लगाया है. वहीं, 20 जनवरी को दक्षिणी जिलों तथा 21 को राज्य के उत्तरी-पश्चिमीतथा दक्षिणी जिलों में बारिश का अनुमान है.
10 डिग्री से ऊपर चढ़ा राजधानी का तापमान
फिलहाल, राजधानी का न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चला गया है. लोगों को ठंड से राहत मिल रही है. रांची का अधिकतम तापमान भी 28 डिग्री सेल्सियस के करीब दर्ज किया गया है. जमशेदपुर में 31 व डाल्टेनगंज में 28.2 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान पहुंच गया है. जमशेदपुर का न्यूनतम तापमान भी 13.4 डिग्री सेल्सियस रिकाॅर्ड किया गया है. विभाग ने पूर्वानुमान किया है कि जब तक आकाश में बादल रहेंगे, तबतक न्यूनतम तापमान चढ़ा रहेगा. अधिकतम तापमान में कुछ गिरावट आ सकती है. इससे कुछ दिनों के लिए ठंड के फिर लौटने की संभावना है.
कोट
यूपी में बने पश्चिमी विक्षोभ का असर राज्य में दिखेगा. शुक्रवार देर रात से ही कई जिलों में मौसम बदल जायेगा. राजधानी में इसका असर 19 जनवरी को रहेगा. 21 जनवरी के बाद झारखंड में बारिश का असर रहने का अनुमान कम है.
-एसडी कोटाल, निदेशक, मौसम विभाग, रांची

Next Article

Exit mobile version