मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी, झारखंड के इन जिलों में जल्द शुरू होगी बारिश

रांची : भारत मौसम विज्ञान विभाग के रांची केंद्र ने झारखंड के दो जिलों में एक से दो घंटे के भीतर बारिश की चेतावनी दी है. बिरसा मुंडा एयरपोर्ट स्थित मौसम केंद्र ने तात्कालिक मौसम चेतावनी में कहा है कि कोडरमा और गिरिडीह के उत्तरी भाग में कुछ जगहों पर एक से दो घंटे के […]

By Prabhat Khabar Print Desk | September 21, 2019 11:42 AM

रांची : भारत मौसम विज्ञान विभाग के रांची केंद्र ने झारखंड के दो जिलों में एक से दो घंटे के भीतर बारिश की चेतावनी दी है. बिरसा मुंडा एयरपोर्ट स्थित मौसम केंद्र ने तात्कालिक मौसम चेतावनी में कहा है कि कोडरमा और गिरिडीह के उत्तरी भाग में कुछ जगहों पर एक से दो घंटे के भीतर बारश होगी और कुछ जगहों पर वज्रपात भी हो सकते हैं.

मौसम विभाग के मुताबिक, मेघ गर्जन के साथ इन जगहों पर हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होगी. इस दौरान कुछ जगहों पर वज्रपात भी हो सकता है. ज्ञात हो कि कोडरमा और गिरिडीह जिलों में अब तक सामान्य से कम बारिश हुई है. कोडरमा में इस वर्ष 1 जून से 20 सितंबर तक 590.6 मिमी वर्षा हुई, जबकि होनी चाहिए थी 802.5 मिमी, जो सामान्य से 26 फीसदी कम है.

वहीं, गिरिडीह में मॉनसून के इस सीजन में (1 जून से 20 सितंबर तक) 606 मिमी बारिश हुई है, जबकि इस दौरान 908 मिमी बारिश होनी चाहिए थी. गिरिडीह में इस मौसम हुई बारिश सामान्य से 33 फीसदी कम है. जबकि, झारखंड में इस सीजन 986.2 मिलीमीटर के मुकाबले 691.2 मिमी वर्षा हुई, जो सामान्य से 30 फीसदी कम है.

Next Article

Exit mobile version