रांची विवि में होगा फिट इंडिया मूवमेंट का लाइव प्रसारण

29 अगस्त को नयी दिल्ली में प्रधानमंत्री करेंगे शुरुआत रांची : प्रधानमंत्री क्लीन इंडिया के बाद अब फिट इंडिया मूवमेंट चलायेंगे. इसका उदघाटन खेल दिवस यानी 29 अगस्त को नयी दिल्ली में इंदिरा गांधी स्टेडियम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे. यह अभियान चार साल यानी 29 अगस्त 2023 तक चलेगा. केंद्र सरकार के निर्देश पर […]

By Prabhat Khabar Print Desk | August 23, 2019 9:17 AM
29 अगस्त को नयी दिल्ली में प्रधानमंत्री करेंगे शुरुआत
रांची : प्रधानमंत्री क्लीन इंडिया के बाद अब फिट इंडिया मूवमेंट चलायेंगे. इसका उदघाटन खेल दिवस यानी 29 अगस्त को नयी दिल्ली में इंदिरा गांधी स्टेडियम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे. यह अभियान चार साल यानी 29 अगस्त 2023 तक चलेगा. केंद्र सरकार के निर्देश पर राज्य सरकार ने उक्त तिथि को झारखंड के सभी विवि/कॉलेज व स्कूलों में भी इस आयोजन का लाइव प्रसारण करने की व्यवस्था करने का निर्देश दिया है.
फिट इंडिया मूवमेंट का मुख्य उद्देश्य देश की जनता को फिटनेस के प्रति जागरूक करना है. रांची विवि में प्रतिकुलपति प्रो कामिनी कुमार व डीएसडब्ल्यू डॉ पीके वर्मा की देखरेख में 29 अगस्त को लाइव प्रसारण की व्यवस्था करने की जिम्मेवारी एनएसएस विंग को दी गयी है. मोरहाबादी स्थित आर्यभट्ट सभागार में इसकी व्यवस्था की जायेगी, जिसमें सभी विद्यार्थी व शिक्षक उपस्थित रहेंगे. केंद्र सरकार द्वारा राज्य व विवि को भेजे गये निर्देश के मुताबिक हर साल अलग-अलग फिटनेस अभियान चलेगा.
वर्ष 2019-20 में फिजिकल फिटनेस के प्रति जागरूकता अभियान चलाया जायेगा. 2020-21 में खाने की आदतों के बारे में अभियान चलाया जायेगा. 2021-22 में पर्यावरण, अनुकूल जीवन शैली, दीर्घकालिक जीवन अभियान तथा 2022-23 में अच्छे स्वास्थ्य, जीवन शैली, स्वास्थ्य के लायक चीजें अौर सेवाअों के अलावा रोगों से दूर करने के तरीके के प्रति लोगों को जागरूक किया जायेगा.

Next Article

Exit mobile version