इंडेन लायेगा 425 किलो का जंबो एलपीजी सिलिंडर, जानें क्‍या होगा फायदा

राजेश कुमार रांची : अधिक एलपीजी की खपत वाले औद्योगिक इकाइयों की जरूरत पूरी करने के लिए इंडेन ने नयी पहल की है. कंपनी 425 किलो का जंबो एलपीजी सिलिंडर रांची समेत पूरे झारखंड के बाजार के लिए लाने जा रही है. इसे इंडेन जंबो के नाम से जाना जायेगा. जंबो एलपीजी सिलिंडर को मिनी […]

By Prabhat Khabar Print Desk | May 10, 2019 9:01 AM
राजेश कुमार
रांची : अधिक एलपीजी की खपत वाले औद्योगिक इकाइयों की जरूरत पूरी करने के लिए इंडेन ने नयी पहल की है. कंपनी 425 किलो का जंबो एलपीजी सिलिंडर रांची समेत पूरे झारखंड के बाजार के लिए लाने जा रही है. इसे इंडेन जंबो के नाम से जाना जायेगा. जंबो एलपीजी सिलिंडर को मिनी बल्क भी कहा जाता है.
जंबो एलपीजी सिलिंडर की सप्लाई जमशेदपुर से होगी. इसके लिए सारी सुविधाएं उपलब्ध करा दी गयी है. वहीं, फिलिंग के लिए एक्सप्लोसिव विभाग से लाइसेंस भी मिल गया है. कंपनी की सेल्स टीम ने इसके लिए सर्वे का काम शुरू कर दिया है. वर्तमान में इस तरह के सिलिंडर का प्रयोग गुजरात, दिल्ली, महाराष्ट्र, कर्नाटक में हो रही है. तीन जुलाई, 2017 को कोयंबटूर में कंपनी ने जंबो सिलिंडर की शुरुआत की थी. वर्तमान कीमत के अनुसार, इस सिलिंडर की कीमत लगभग 31,875 रुपये होगी.
कॉमर्शियल सिलिंडर की बढ़ रही मांग : झारखंड में कॉमर्शियल सिलिंडर की मांग लगातार बढ़ रही है. इसे देखते हुए इसकी शुरुआत की जा रही है. वर्तमान में झारखंड में 19 किलो वाले सिलिंडर की खपत हर माह लगभग 40,000 सिलिंडर, 47.50 किलो वाले सिलिंडर की खपत हर माह 7,000 सिलिंडर और बल्क सप्लाई में झारखंड में हर माह लगभग 1,000 मीट्रिक टन गैस की खपत हो रही है.
यह है फायदा
जंबो सिलिंडर की शुरुआत होने के बाद झारखंड की बड़ी-बड़ी इकाइयों को काफी लाभ मिलेगा. इंडेन जंबो को कम जगह की जरूरत होती है. एलपीजी इंस्टॉलेशन में फ्यूअर होज ज्वाइंट है, जो अधिक सुरक्षा प्रदान करना है. इंडियन स्टैंडर्ड 6044 के अनुसार उपयोग करनेवालों के पास पाइप लाइन और मैनिफोल्ड होना चाहिए.
इंडेन जंबो सिलिंडर के फिलिंग के लिए एक्सप्लोसिव विभाग से लाइसेंस मिल गया है. अगस्त से इसे बाजार में लाने की योजना है. बड़ी औद्योगिक इकाइयों को इससे लाभ होगा.
नीरज कुमार, प्रबंधक (सीसी एंड एलपीजी सेल्स)

Next Article

Exit mobile version