रांची : किसानों की आय बढ़ाने वाली तकनीक को बढ़ावा दें: उरांव

रांची : बीएयू के प्रसार शिक्षा निदेशक डॉ जगरनाथ उरांव ने कहा कि कृषि वैज्ञानिक किसानों की आय बढ़ानेवाली तकनीक को बढ़ावा दें. झारखंड व बिहार में कार्यरत कृषि विज्ञान केंद्र (केवीके) ने किसानों के बीच जिला स्तरीय नॉलेज हब के रूप के पहचान स्थापित की है. डॉ उरांव शनिवार को आइसीएआर-अटारी, पटना जोन तथा […]

By Prabhat Khabar Print Desk | March 3, 2019 9:24 AM
रांची : बीएयू के प्रसार शिक्षा निदेशक डॉ जगरनाथ उरांव ने कहा कि कृषि वैज्ञानिक किसानों की आय बढ़ानेवाली तकनीक को बढ़ावा दें. झारखंड व बिहार में कार्यरत कृषि विज्ञान केंद्र (केवीके) ने किसानों के बीच जिला स्तरीय नॉलेज हब के रूप के पहचान स्थापित की है.
डॉ उरांव शनिवार को आइसीएआर-अटारी, पटना जोन तथा बीएयू द्वारा केवीके के वैज्ञानिकों के लिए आयोजित कार्यशाला के समापन पर बोल रहे थे. कहा कि जिला स्तर के इस कार्यक्रम से किसानों को स्वयं तकनीकी परीक्षण करने, देखने और सीखने का अवसर प्राप्त होगा और इससे कृषि तकनीकी प्रसार को ग्रामीण स्तर तक बढ़ावा देने में मदद मिलेगी. अटारी, पटना जोन के निदेशक डॉ एके सिंह ने बताया कि किसानों की आय दोगुनी करनेवाली तकनीक में कृषि अभियांत्रिकी एवं पशु विज्ञान क्षेत्र की बड़ी भूमिका होगी.
डॉ सुशील प्रसाद ने बताया कि कार्यक्रमों में पॉल्ट्री फाॅर्म, गाय, बकरी और सूकर पालन के वैज्ञानिक तरीके से प्रबंधन की तकनीकों को प्रोत्साहित करने पर बल दिया गया. डॉ मिंटू जॉब ने पोस्ट हार्वेस्ट मैनेजमेंट, जल संरक्षण की बेहतर तकनीक को शामिल करने की अनुशंसा की. संचालन डॉ एमपी सिन्हा ने किया. मौके पर प्रो डीके रूसिया, डॉ उत्तम कुमार, प्रमोद रॉय आदि उपस्थित थे.

Next Article

Exit mobile version