रांची : रेलवे स्टेशन का सौंदर्यीकरण कार्य पूरा, आज सीएम करेंगे उदघाटन

रांची : रांची रेलवे स्टेशन के पहले चरण के सौंदर्यीकरण का कार्य पूरा हो गया है. मुख्यमंत्री रघुवर दास रविवार को शाम 5.15 बजे इसका उदघाटन करेंगे. पहले फेज में स्टेशन के मुख्य प्रवेश द्वार के सामने सौंदर्यीकरण किया गया है. स्टेशन के सामने नया पार्किंग स्थल बनाया गया है. मुख्य प्रवेश द्वार के सामने […]

By Prabhat Khabar Print Desk | February 24, 2019 3:21 AM

रांची : रांची रेलवे स्टेशन के पहले चरण के सौंदर्यीकरण का कार्य पूरा हो गया है. मुख्यमंत्री रघुवर दास रविवार को शाम 5.15 बजे इसका उदघाटन करेंगे. पहले फेज में स्टेशन के मुख्य प्रवेश द्वार के सामने सौंदर्यीकरण किया गया है. स्टेशन के सामने नया पार्किंग स्थल बनाया गया है. मुख्य प्रवेश द्वार के सामने की सड़कों को और चौड़ा किया गया है, ताकि अधिक से अधिक वाहन एक बार में आ जा सकेंगे. वहीं चार छोटे-छोटे पार्क भी बनाये गये हैं, तरह-तरह के फूल, पौधे व घास लगाये गये हैं.

रंग-बिरंगे बल्बों से स्टेशन के मुख्य प्रवेश द्वार वाले क्षेत्र को जगमग किया गया. हिंदी व अंग्रेजी में बड़े अक्षरों में लिखे जोहार से यात्रियों का स्वागत हो रहा है. स्टेशन में उपलब्ध सुविधाएं के बारे में संकेत चिह्न भी लगाये गये हैं. बारिश में परेशानी न हो, इसके लिए ड्रेनेज सिस्टम को दुरुस्त किया गया है. इधर, अनंतपुर साइड में दूसरे प्रवेश द्वार बनकर तैयार हो गया है.
इसका भी उदघाटन साथ में ही किया जायेगा. टिकट काउंटर से लेकर फुट ब्रिज तक का विस्तार किया गया है. इसके अलावा पार्किंग से लेकर बिजली की सुविधा उपलब्ध करायी गयी है. यहां चार टिकट काउंटर बनाये गये हैं. यात्रियों के बैठक की व्यवस्था भी की गयी है. इस कार्य पर लगभग दस करोड़ खर्च किये गये हैं.
दूसरे फेज में ये कार्य किये जायेंगे
फुट ओवरब्रिज का विस्तार पार्किग स्थल के समीप तक किया जायेगा. प्लेटफार्म नंबर एक में फॉल्स सीलिंग लगायी जायेगी. पूछताछ काउंटर के सामने के एरिया में स्थित आइआरसीटीसी के कार्यालय, दुकान व आरपीएफ के मे आई हेल्प यू काउंटर को हटाया जायेगा. स्वचालित सीढ़ी भी लगायी जायेगी.

Next Article

Exit mobile version