रांची : ब्राह्मणों ने पूजा, अनुष्ठान और कर्मकांड के लिए राशि निर्धारित करने की मांग उठायी

रांची : विश्व ब्राह्मण महासंघ झारखंड राज्य की बैठक शनिवार को शिव महावीर मंदिर धर्मशाला डोरंडा में हुई. बैठक में शहर के विभिन्न मंदिरों के पुजारियों ने भाग लिया. बैठक को संबोधित करते हुए पुजारियों ने कहा कि वेतन एवं दक्षिणा के नाम पर पुजारियों का शोषण किया जा रहा है. इससे उनके परिवार का […]

By Prabhat Khabar Print Desk | January 6, 2019 8:58 AM
रांची : विश्व ब्राह्मण महासंघ झारखंड राज्य की बैठक शनिवार को शिव महावीर मंदिर धर्मशाला डोरंडा में हुई. बैठक में शहर के विभिन्न मंदिरों के पुजारियों ने भाग लिया. बैठक को संबोधित करते हुए पुजारियों ने कहा कि वेतन एवं दक्षिणा के नाम पर पुजारियों का शोषण किया जा रहा है. इससे उनके परिवार का भरण पोषण भी नहीं हो पाता है.
आरक्षण के चलते बच्चे उच्च शिक्षा से वंचित रह जा रहे हैं. बैठक में सभी ब्राह्मणों ने एक स्वर में पूजा, कर्मकांड, विवाह आदि धार्मिक अनुष्ठानों के लिए एक राशि निर्धारित करने की मांग रखी. मुख्य वक्ता पूर्वी भारत प्रभारी रंगनाथ तिवारी ने सरकार से अविलंब ब्राह्मण कल्याण बोर्ड का गठन करने की मांग की तथा देश के अन्य राज्यों की भांति झारखंड में भी कल्याण बोर्ड की स्थापना करने की मांग रखी.
बैठक की अध्यक्षता करते हुए धर्मेंद्र तिवारी ने कहा कि ब्राह्मणों का इस्तेमाल वोट बैंक के रूप में होता आया है, इसलिए जो सरकार ब्राह्मणों का सम्मान करेगी, उसी सरकार को सत्ता पर बैठाया जायेगा. कार्यक्रम में धर्मेंद्र तिवारी को झारखंड प्रदेश का अध्यक्ष मनोनीत किया गया. इस अवसर पर अमित पाठक, अनिरुद्ध तिवारी, विजय मिश्रा, राजेश पांडेय, संजीव दीक्षित, डॉ सत्य प्रकाश मिश्रा, रमेश चंद्रा, अंजनी उपाध्याय, एके मिश्रा, प्रमोद सारस्वत, श्याम झा आदि उपस्थित थे.

Next Article

Exit mobile version