Ranchi : सदर अस्पताल परिसर में पल रहे चिकनगुनिया और डेंगू के लार्वा

रांची : राजधानी के हिंदपीढ़ी समेत अन्य इलाकों में डेंगू और चिकनगुनिया का प्रकोप फैलने के बाद नगर निगम व स्वास्थ्य विभाग की टीमें सक्रिय हो गयीं. शहर में सफाई अभियान चलाया जा रहा है और स्वास्थ्य जांच शिविर लगाकर मरीजों की जांच की जा रही है. साथ ही ये टीमें चिकनगुनिया और डेंगू के […]

By Prabhat Khabar Print Desk | August 18, 2018 3:45 AM

रांची : राजधानी के हिंदपीढ़ी समेत अन्य इलाकों में डेंगू और चिकनगुनिया का प्रकोप फैलने के बाद नगर निगम व स्वास्थ्य विभाग की टीमें सक्रिय हो गयीं. शहर में सफाई अभियान चलाया जा रहा है और स्वास्थ्य जांच शिविर लगाकर मरीजों की जांच की जा रही है. साथ ही ये टीमें चिकनगुनिया और डेंगू के लार्वा ढूंढ़ने के लिए डोर-टू-डोर सर्वे कर रही हैं. लेकिन, चौंकाने वाली यह है कि सदर अस्पताल परिसर में ही चिकनगुनिया व डेंगू के लार्वा पनप रहे हैं.

प्रभात खबर की टीम ने जब शुक्रवार को सदर अस्पताल का दौरा किया, तो यह सच्चाई सामने आयी. सदर अस्पताल की पुरानी बिल्डिंग के पीछे पानी जमा है, जिसमें मच्छरों के लार्वा असानी से देखे जा सकते हैं. सबसे अहम बात यह है कि अस्पताल प्रबंधन और नगर निगम को अब तक इसकी खबर भी नहीं है. अगर जल्द से जल्द इसकी सफाई नहीं करायी गयी, तो इलाज कराने आये सामान्य मरीजों का भी मच्छरजनित बीमारियों की चपेट में आना तय है.
अस्पताल परिसर में लगा है गंदगी का अंबार : सदर अस्पताल की पुरानी बिल्डिंग में मेडिसिन का ओपीडी है. वहीं वार्ड भी है. इसके पीछे जलजमाव और गंदगी का अंबार लगा हुआ है. इस बारे में अस्पताल प्रबंधन का कहना है कि पीछे नयी बिल्डिंग में काम चल रहा है, जहां से गंदगी व बिल्डिंग मटेरियल जमा होता है. पानी भी जमा कर दिया जा रहा है. अस्पताल परिसर की सफाई नियमित करायी जाती है, लेकिन बिल्डिंग निर्माण करने वाली एजेंसी को क्या कहा जाये.

Next Article

Exit mobile version