रांची व रामगढ़ में 37 एनजीओ के ठिकानों पर सीआइडी छापा, एफसीआरए के तहत मिले फंड के दुरुपयोग का आरोप

रांची : फॉरेन कंट्रीब्यूशन रेग्युलेशन एक्ट (एफसीआरए) के तहत मिले विदेशी फंड का इस्तेमाल धर्मांतरण सहित अन्य क्षेत्रों में किये जाने के आरोप में घिरे एनजीओ के ठिकानों पर सीआइडी की टीम ने शुक्रवार को छापा मारा. टीम ने रांची में 36 और रामगढ़ में एक एनजीओ के ठिकाने पर पड़ताल की. छापेमारी सुबह आठ […]

By Prabhat Khabar Print Desk | August 11, 2018 3:26 AM
रांची : फॉरेन कंट्रीब्यूशन रेग्युलेशन एक्ट (एफसीआरए) के तहत मिले विदेशी फंड का इस्तेमाल धर्मांतरण सहित अन्य क्षेत्रों में किये जाने के आरोप में घिरे एनजीओ के ठिकानों पर सीआइडी की टीम ने शुक्रवार को छापा मारा. टीम ने रांची में 36 और रामगढ़ में एक एनजीओ के ठिकाने पर पड़ताल की. छापेमारी सुबह आठ बजे शुरू हुई, जो देर शाम तक जारी रही. सीआइडी के अलावा आतंकवाद निरोधक दस्ता व अनुसंधान ट्रेनिंग स्कूल की कुल 37 टीम इस अभियान में लगी थी. सीआइडी एडीजी अजय कुमार सिंह के निर्देश पर हुई छापेमारी में टीम का नेतृत्व डीएसपी रविंद्र कुमार राय कर रहे थे. इनके साथ इंस्पेक्टर उमेश समेत 23 इंस्पेक्टर शामिल थे.
जांच से जुड़े अफसरों ने बताया कि अधिकांश संस्थाओं द्वारा उस एकाउंट का खुलासा नहीं किया जा रहा, जिसमें विदेश से पैसा आता है. साथ ही पैसा किस मद में खर्च किया गया, इससे संबंधित वाउचर भी नहीं प्रस्तुत किया जा रहा है. संस्थाओं द्वारा वार्षिक रिपोर्ट देने में भी देरी की जा रही है. जिन संस्थाओं ने दस्तावेज पेश नहीं किये हैं, उन्हें सोमवार तक का समय दिया गया है. जानकारी नहीं देनेवाले संस्थाओं पर कार्रवाई की जायेगी. अफसर ने बताया कि सीआइडी की कार्रवाई जारी रहेगी. जल्द जांच पूरी कर केंद्र सरकार को रिपोर्ट देनी है.

Next Article

Exit mobile version