झारखंड में खादी मेला, ‘मीठी क्रांति’ और अमृता

रांची : रघुवर दास के नेतृत्व में चल रही भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सरकार मीठी क्रांति के जरिये झारखंड में समृद्धि लाना चाहती है. मुख्यमंत्री रघुवर दास ने पिछले दिनों राज्य के एक-एक जिले में जाकर बजट पूर्व चर्चा की, जिसमें लोगों से पूछा कि वह कैसा बजट चाहते हैं. लोगों ने अपनी चाहत […]

By Prabhat Khabar Print Desk | December 22, 2017 9:51 AM

रांची : रघुवर दास के नेतृत्व में चल रही भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सरकार मीठी क्रांति के जरिये झारखंड में समृद्धि लाना चाहती है. मुख्यमंत्री रघुवर दास ने पिछले दिनों राज्य के एक-एक जिले में जाकर बजट पूर्व चर्चा की, जिसमें लोगों से पूछा कि वह कैसा बजट चाहते हैं. लोगों ने अपनी चाहत बतायी. इस दौरान मुख्यमंत्री ने लोगों से कहा कि वह महिलाओं को रोजगार से जोड़कर झारखंड में समृद्धि लाना चाहते हैं. इसके लिए वह राज्य में ‘मीठी क्रांति’ की शुरुआत करना चाहते हैं.

इसे भी पढ़ें : Jharkhand : सबसे ज्यादा आपराधिक गिरोह रांची और जमशेदपुर में, प्रदेश में 40 आपराधिक गिरोह सक्रिय

राजधानी के मोरहाबादी मैदान में शुक्रवार से शुरू हो रहे राष्ट्रीय खादी एवं सरस मेला 2017-18 के उद्घाटन समारोह में मुख्यमंत्री ‘अमृता मधु’ यानी अमृता शहद का लोकार्पण करेंगे. खादी बोर्ड ने मीठी क्रांति के तहत इस शहद का उत्पादन शुरू किया है. सरकार की इस योजना के तहत सभी जिलों में महिलाओं को मधुमक्खी पालन और शहद के उत्पादन के लिए प्रेरित किया जायेगा.

इस अभियान से जुड़ने वाली महिलाओं को सरकार की ओर से आर्थिक मदद भी दी जायेगी. उनके यहां जितना भी शहद बनेगा, सब सरकार खरीदेगी. उसकी ब्रांडिंग करेगी, ताकि मधुमक्खी पालन योजना से जुड़ने वाली महिलाओं को न बाजार जाना पड़े, न बिक्री और उचित दाम मिलने की चिंता रहे. यानी शहद के व्यवसाय से जुड़ने वाली महिलाओं को किसी भी सूरत में सरकार नुकसान नहीं होने देगी.

Next Article

Exit mobile version