Jharkhand : उत्तर प्रदेश की तरह झारखंड के सभी मदरसों में अनिवार्य होगा राष्ट्रगान, हर प्रखंड में बनेगा आदर्श स्कूल

रांची : झारखंड की मानव संसाधन विकास मंत्री नीरा यादव ने बड़ी घोषणा की है. उन्होंने कहा है कि उत्तर प्रदेश की तरह झारखंड में भी सभी स्कूलों और मदरसोंमें राष्ट्रगान को अनिवार्य किया जायेगा. इसके लिए कानून बनाया जायेगा. हालांकि, मंत्री ने इसे लागू करने की कोई तारीख तय करने से इनकार किया, लेकिन, […]

By Prabhat Khabar Print Desk | November 9, 2017 9:40 AM

रांची : झारखंड की मानव संसाधन विकास मंत्री नीरा यादव ने बड़ी घोषणा की है. उन्होंने कहा है कि उत्तर प्रदेश की तरह झारखंड में भी सभी स्कूलों और मदरसोंमें राष्ट्रगान को अनिवार्य किया जायेगा. इसके लिए कानून बनाया जायेगा. हालांकि, मंत्री ने इसे लागू करने की कोई तारीख तय करने से इनकार किया, लेकिन, ऐसा माना जा रहा है कि 15 नवंबर (झारखंड राज्य स्थापना दिवस) तक इसकी अधिसूचना जारी कर दी जायेगी.

Jamshedpur : प्रिया बोली, ओमान में जिन बच्चों की गर्दन पर चाकू रखकर उनकी हत्या करने की धमकी देता था बिनोद, उन्हें उसे कैसे सौंप दूं

उन्होंने कहाकि अगले सत्र से झारखंड के स्कूल-कॉलेजों में शिक्षण और भी बेहतर होगा. हाई स्कूल के लिए 22 हजार शिक्षकों की बहाली की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. विश्वविद्यालयों में भी शिक्षक नियुक्तकिये जा रहे हैं. चाईबासा में परिसंपत्तियों का वितरण करने के बाद लौटते समय जमशेदपुर के सर्किट हाउस में पत्रकारों से बातचीत में शिक्षा मंत्री ने कहा कि शिक्षा में जो सुधार कार्य हुए हैं, स्थापना दिवस पर उस पर एक विस्तृत रिपोर्ट पेश की जायेगी. श्रीमती यादव ने कहा कि सभी विश्वविद्यालयों को अनुबंधित शिक्षकों के भुगतान के लिए राशि भेज दी गयी है.

नीरा यादव ने कहा कि हर प्रखंड के एक स्कूल को आदर्श बनाया जायेगा.इसके लिए सर्वे का काम चल रहा है. आदर्श स्कूल में किचन सेट, शौचालय, पुस्तकालय, कंप्यूटर, स्मार्ट क्लास समेत सारी सुविधाएं होंगी. आदर्श स्कूल में शिक्षकों की कमी नहीं रहेगी. आधा किमी की दूरी पर दूसरा स्कूल है, तो उसे भी उसी में मर्ज कर दिया जायेगा.

अखिलेश दूसरे के नाम से मोबाइल-सिम का करता था इस्तेमाल, अखिलेश-गरिमा के फिंगर प्रिंट को जांचने की कोर्ट ने दी अनुमति

पूर्वी सिंहभूम की प्रभारी मंत्री डाॅ नीरा यादव ने माना कि रांची-टाटारोड के निर्माण की गति काफी धीमी है. उन्होंने कहा कि हाईकोर्ट के दखल के बाद अब इस सड़क के निर्माण में तेजी आयेगी. कहा कि महुलिया-बहरागोड़ा सड़क के निर्माण की गति काफी अच्छी है. जल्दी ही सड़क का निर्माण कार्य पूरा हो जायेगा.

Next Article

Exit mobile version