निपाह वायरस को लेकर अलर्ट जारी

जमशेदपुर : केरल में तेजी से फैल रहे निपाह वायरस को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने पूरे झारखंड को अलर्ट किया है. इसको लेकर सिविल सर्जन डॉ महेश्वर प्रसाद ने भी जिले में अलर्ट घोषित करते हुए इससे संबंधित मरीज के मिलने पर जानकारी जिला सर्विलेंस विभाग को देने के लिए कहा है. उन्होंने कहा कि […]

By Prabhat Khabar Print Desk | June 8, 2019 6:13 AM

जमशेदपुर : केरल में तेजी से फैल रहे निपाह वायरस को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने पूरे झारखंड को अलर्ट किया है. इसको लेकर सिविल सर्जन डॉ महेश्वर प्रसाद ने भी जिले में अलर्ट घोषित करते हुए इससे संबंधित मरीज के मिलने पर जानकारी जिला सर्विलेंस विभाग को देने के लिए कहा है.

उन्होंने कहा कि शहर में हर दिन केरल से सैकड़ों लोग आते-जाते हैं, ऐसे में विभाग की ओर से विशेष सतर्कता बरतने का निर्देश दिया गया है. वहीं, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से एडवाइजरी जारी कर सभी राज्यों को अलर्ट रहने के लिए कहा गया है.

सुअर व चमगादड़ से फैलता है निपाह वायरस. निपाह चमगादड़ और सुअर से फैलने वाला वायरस है. इसके अलावा यह मनुष्य से मनुष्य में भी फैलता है. वायरस से संक्रमित चमगादड़ जब किसी फल को खा लेता है तथा उसके बाद यदि उसे मनुष्य या जानवर खाता है, तो वह इस वायरस से संक्रमित हो जाता है.

Next Article

Exit mobile version