जमशेदपुर : एक जनवरी से लागू होगा लीव बैंक

जमशेदपुर : टाटा मोटर्स कंपनी में एक जनवरी से लीव बैंक की शुरुआत होगी. योजना का लाभ लेने लिए टाटा मोटर्स के ई ग्रेड के कर्मचारियों को हर साल एक पीएल (प्रीविलेज लीव) लीव बैंक में जमा करना होगा. जो कर्मचारी लीव बैंक योजना से नहीं जुड़ना चाहते हैं उन्हें 31 दिसंबर तक टाइम ऑफिस […]

By Prabhat Khabar Print Desk | December 16, 2018 10:46 AM
जमशेदपुर : टाटा मोटर्स कंपनी में एक जनवरी से लीव बैंक की शुरुआत होगी. योजना का लाभ लेने लिए टाटा मोटर्स के ई ग्रेड के कर्मचारियों को हर साल एक पीएल (प्रीविलेज लीव) लीव बैंक में जमा करना होगा. जो कर्मचारी लीव बैंक योजना से नहीं जुड़ना चाहते हैं उन्हें 31 दिसंबर तक टाइम ऑफिस में आवेदन देना होगा. आवेदन नहीं देने पर यह माना जायेगा कि उन्होंने लीव बैंक के लिए सहमति दे दी है.
शनिवार को प्लांट हेड के आदेश से इस संबंध में सर्कुलर जारी किया गया. इस सुविधा का लाभ कंपनी के कार्यरत ई-ग्रेड के लगभग 5200 स्थायी कर्मियों को मिलेगा. ग्रेड रिवीजन समझौते के दौरान यूनियन और प्रबंधन के बीच लीव बैंक को लेकर समझौता हुआ था.
प्रबंधन-यूनियन के प्रतिनिधि करेंगे मॉनिटरिंग : प्रबंधन-यूनियन के तीन-तीन प्रतिनिधि इसके सदस्य होंगे. कमेटी में शामिल लीव बैंक का कार्य देखेंगे. प्रबंधन-यूनियन के प्रतिनिधि बीमार या दुर्घटनाग्रस्त कर्मियों की स्थिति का जायजा लेकर उन्हें लीव बैंक की सुविधा दिलाने का काम करेेंगे. बीमारी या दुर्घटना होने की स्थिति में काम से बैठे कर्मचारियों को अधिकतम 90 दिनों तक अवकाश का लाभ लीव बैंक से मिल सकता है.
लीव बैंक के कौन होंगे हकदार
कर्मियों को साल में एक पीएल (प्रीविलेज लीव) लीव बैंक में जमा करना होगा. 5,200 कर्मियों के होने पर एक साल में 5,200 अवकाश जमा होगा. कर्मी के गंभीर रूप से बीमार होने पर उन्हें इस बैंक से छुट्टी मिलेगी. कर्मचारी सर्विस पीरियड में दो बार लीव बैंक का लाभ ले सकते हैं. पहली बार 60-70 छुट्टी लिये हैं तो उन्हें 15 दिन लीव बैंक में वापस करना होगा. उसके बाद ही उन्हें दूसरी बार लीव बैंक से लाभ मिलेगा. जिसे कैलेंडर वर्ष में समायोजित किया जायेगा.
…तो वंचित हो जायेंगे लाभ से
जानबूझकर आत्महत्या का प्रयास करने में घायल होने वाले, विटामिन की कमी से बीमार कर्मचारियों को योजना का लाभ नहीं मिलेगा. लीव बैंक से लाभ लेने वाले कर्मचारी को बोनस, एमओपी का लाभ नहीं मिलेगा. एलटीसी भी ड्यूटी के अनुसार मिलेगा.

Next Article

Exit mobile version