झारखंड : नीरव मोदी मामले में जमशेदपुर में गीतांजलि के काउंटर से 75 लाख के आभूषण जब्त

जमशेदपुर : पीएनबी (पंजाब नेशनल बैंक) घोटाला के आरोपी हीरा कारोबारी नीरव मोदी मामले में कुलदीप एंड संस (बिष्टुपुर) के प्रतिष्ठान पर मंगलवार को इडी (प्रवर्तन निदेशालय) की टीम पहुंची. इस प्रतिष्ठान में 2007 से गीतांजलि का काउंटर चल रहा था. टीम ने गीतांजलि काउंटर से 75 लाख रुपये से अधिक के हीरे व स्वर्ण […]

By Prabhat Khabar Print Desk | February 21, 2018 8:55 AM
जमशेदपुर : पीएनबी (पंजाब नेशनल बैंक) घोटाला के आरोपी हीरा कारोबारी नीरव मोदी मामले में कुलदीप एंड संस (बिष्टुपुर) के प्रतिष्ठान पर मंगलवार को इडी (प्रवर्तन निदेशालय) की टीम पहुंची.
इस प्रतिष्ठान में 2007 से गीतांजलि का काउंटर चल रहा था. टीम ने गीतांजलि काउंटर से 75 लाख रुपये से अधिक के हीरे व स्वर्ण आभूषण जब्त किये. हालांकि पीएनबी फ्रॉड में सुर्खियां बनने से पहले ही कुलदीप एंड संस ने गीतांतलि काउंटर को खाली करने का नाेटिस ग्रुप काे दे दिया था. 15 फरवरी से गीतांजलि का काउंटर भी बंद हाे गया था.
जानकारी के मुताबिक इडी टीम ने दाे दिन पहले ही कुलदीप एंड संस के प्रबंधक से संपर्क किया था. गीतांजलि के व्यापार के बारे में उनसे जानकारी हासिल की थी. प्रबंधक ने इडी काे बताया था कि काउंटर बंद है.
इसके बाद इडी ने गीतांजलि काउंटर के सभी स्वर्णाभूषण की लिस्टिंग करने का निर्देश दिया था और जल्द शहर आने की सूचना दी थी. साेमवार शाम इडी के छह अधिकारी शहर पहुंचे. मंगलवार दाेपहर दाे गाड़ियाें में सवार हाेकर इडी के अधिकारी दुकान पर पहुंचे. गाड़ी पर वित्त मंत्रालय का नेम प्लेट लगा था. जब वहां भीड़ जुटने लगी, तो नेम प्लेट हटा दिया गया. आधे घंटे की कार्रवाई के बाद अधिकारी वहां से निकल गये. इस मामले में अधिकारियाें ने कुछ भी बताने से इनकार किया है.
जानकारी के मुताबिक नीरव माेदी ग्रुप के गीतांजलि के दाे शाेरूम साकची आैर बिष्टुपुर में संचालित थे. पहले साकची का शाेरूम बंद हुआ, इसके बाद बिष्टुपुर मेन राेड का शाेरूम. इसके बाद गीतांजलि ने बिष्टुपुर डायगनल राेड स्थित कुलदीप एंड संस के प्रतिष्ठान में कनसाइनमेंट सेंटर खाेल लिया. इसके माध्यम से गीतांजलि अपने प्राेड्क्ट की ब्रिकी करती थी. इसका कुलदीप एंड संस से काेई लेना-देना नहीं था.
कुलदीप एंड संस ने कई दिन पूर्व ही उक्त काउंटर को हटाने के लिए नाेटिस दिया था. इसके बाद गीतांजलि मुख्यालय से उन्हें सूचित किया गया था कि वे लाेग वहां आकर ज्वेलरी आदि ले जायेंगे. 10 फरवरी से कुलदीप एंड संस में चल रहा गीतांजलि काउंटर भी बंद हो गया था.

Next Article

Exit mobile version