ग्रेडिंग बगैर अनुदान नहीं

* विवि अनुदान आयोग का निर्देशजमशेदपुर : नेशनल असेसमेंट एंड एक्रिडिटेशन काउंसिल (नैक) की ग्रेडिंग अब हर कॉलेज के लिए अनिवार्य होगी. इस संबंध में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने एक निर्देश जारी किया है. इसके मुताबिक नैक की ग्रेडिंग के बगैर किसी भी कॉलेज को यूजीसी से अनुदान की स्वीकृति नहीं मिलेगी. हाल ही […]

By Prabhat Khabar Print Desk | July 16, 2013 1:31 PM

* विवि अनुदान आयोग का निर्देश
जमशेदपुर : नेशनल असेसमेंट एंड एक्रिडिटेशन काउंसिल (नैक) की ग्रेडिंग अब हर कॉलेज के लिए अनिवार्य होगी. इस संबंध में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने एक निर्देश जारी किया है. इसके मुताबिक नैक की ग्रेडिंग के बगैर किसी भी कॉलेज को यूजीसी से अनुदान की स्वीकृति नहीं मिलेगी. हाल ही में जारी निर्देश के अनुसार नैक की ग्रेडिंग के आधार पर ही किसी भी कॉलेज को अनुदान उपलब्ध कराया जायेगा. इस तरह ए, बी व सी, अलग-अलग ग्रेड के लिए अनुदान राशि का निर्धारण किया गया है.

* केयू भी दे चुका है निर्देश
नैक निरीक्षण करा कर ग्रेडिंग के मद्देनजर कोल्हान विश्वविद्यालय ने भी अपने कॉलेजों को निर्देश जारी किया है. विश्वविद्यालय की पिछली सिंडिकेट मीटिंग में संबंधित प्रस्ताव पारित किया गया था.

* कॉलेजों में तैयारी
सिंडिकेट मीटिंग के फैसले के मुताबिक शहर स्थित कुछ कॉलेज नैक ग्रेडिंग की तैयारी कर रही हैं. इनमें जमशेदपुर वर्कर्स कॉलेज, को-ऑपरेटिव कॉलेज व अन्य शामिल हैं. जबकि वीमेंस कॉलेज और करीम सिटी कॉलेज नैक की ग्रेडिंग प्राप्त कर चुके हैं.

* अब हर कॉलेज के लिए अनिवार्य होगी नैक की ग्रेडिंग
* ग्रेडिंग के बगैर अनुदान की स्वीकृति नहीं मिलेगी
* अलग-अलग ग्रेड के लिए अनुदान राशि निर्धारित

Next Article

Exit mobile version