समारोह के कचरे के निष्पादन के प्रति निगम गंभीर, अॉन डिमांड मिलेगा डस्टबिन

आदित्यपुर: शहर को स्वच्छ रखने की दिशा में प्रयासरत आदित्यपुर नगर निगम विभिन्न समारोहों के आयोजनों के बाद निकलने वाले कचरे के निष्पादन के प्रति गंभीर हो गया है. शादी-विवाह या अन्य किसी समारोह के बाद खुले में जूठे प्लेट व बची हुई भोज्य सामग्री आदि फेंकने से उत्पन्न गंदगी से निपटने के लिए नगर […]

By Prabhat Khabar Print Desk | December 12, 2017 12:52 PM
आदित्यपुर: शहर को स्वच्छ रखने की दिशा में प्रयासरत आदित्यपुर नगर निगम विभिन्न समारोहों के आयोजनों के बाद निकलने वाले कचरे के निष्पादन के प्रति गंभीर हो गया है. शादी-विवाह या अन्य किसी समारोह के बाद खुले में जूठे प्लेट व बची हुई भोज्य सामग्री आदि फेंकने से उत्पन्न गंदगी से निपटने के लिए नगर निगम मांगे जाने पर (ऑन डिमांड) डस्टबिन अस्थायी रूप से उपलब्ध करायेगा.
सिटी मैनेजर जीतेंद्र कुमार ने बताया कि विवाह भवन, होटल आदि को भी अस्थायी रूप से डस्टबिन उपलब्ध कराया जायेगा, ताकि समारोह के बाद दूसरे दिन कचरे से भरे डस्टबिन को उठाकर कचरे का निपटारा किया जा सके.
खुले में कचरा फेंकने पर लगेगा जुर्माना : सिटी मैनेजर के अनुसार होटल, मैरेज हॉल आदि में आयोजित समारोह के बाद कचरों को खुले में फेंक दिया जाता है. इससे थर्मोकोल आदि प्लेट आदि पूरे क्षेत्र में फैल जाते हैं. ऐसी स्थिति नहीं आये इसके लिए मैरेज हॉल आदि के संचालकों निर्देशित किया जा रहा है कि वे कचरा का निपटारा सही तरीके से करें. खुले में कचरा फेंकने पर उनपर जुर्माना लगाया जायेगा.
जागरूकता के लिए लगे पोस्टर
नगर निगम द्वारा शहर में स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए प्रमुख स्थानों पर पोस्टर व बैनर लगवा रहा है. पोस्टरों के माध्यम से बाजार व क्षेत्र को स्वच्छ रखने, प्लास्टिक के कैरी बैग का इस्तमाल नहीं करने आदि का अनुरोध किया जा रहा है.

Next Article

Exit mobile version