चौपारण के रवि कुमार समाज सेवा के क्षेत्र में बेहतर काम के लिए राष्ट्रपति ने किया सम्मानित

अजय ठाकुर, चौपारण हजारीबाग जिले के चौपारण के दैहर गांव निवासी रवि कुमार को मंगलवार को राष्ट्रपति ने सम्मानित किया. रवि का चयन राष्ट्रीय सम्मान के लिए हुआ था. बीआईटी, मेसरा में पढ़ाई के साथ समाज सेवा के क्षेत्र में बेहतर काम करने लिए उसे यह सम्मान मिला है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राष्ट्रपति भवन […]

By Prabhat Khabar Print Desk | September 24, 2019 6:26 PM

अजय ठाकुर, चौपारण

हजारीबाग जिले के चौपारण के दैहर गांव निवासी रवि कुमार को मंगलवार को राष्ट्रपति ने सम्मानित किया. रवि का चयन राष्ट्रीय सम्मान के लिए हुआ था. बीआईटी, मेसरा में पढ़ाई के साथ समाज सेवा के क्षेत्र में बेहतर काम करने लिए उसे यह सम्मान मिला है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राष्ट्रपति भवन के हॉल में रवि कुमार को सम्मानित किया. रवि पूरे देश में 30 लोगों को पुरस्कार मिलने वालों की सूची में शामिल हैं.

रवि कुमार राष्ट्रीय सेवा योजना, बीआईटी मेसरा के सह छात्र प्रमुख हैं. राष्ट्रीय सेवा योजना ने बीआईटी मेसरा ने अगल-बगल के दस गांवों को गोद लिया है. उन गांवों सहित संस्थान के कैंपस में बीआईटी मेसरा के छात्र कौशल प्रशिक्षण, निःशुल्क तकनीकी शिक्षा, नारी सशक्तिकरण, पौधारोपण, निःशुल्क चिकित्सा शिविर, रक्तदान शिविर इत्यादि क्षेत्र में काम करते हैं. रवि के नेतृत्व क्षमता ने इन कार्यों को सुदृढ़ करने का काम किया है. वे अंग दान के बारे में भी लोगों को जागरूक करते रहे हैं. रवि ने बताया की यह उपलब्धि डॉ ओपी पांडेय एवं पूर्व रीजनल डायरेक्टर दीपक कुमार के प्रेरणा की देन है.

गरीब किसान का बेटा है रवि

बताते चले की रवि के पिता सुखदेव महतो एक किसान हैं. वहीं, माता गीता देवी गृहणी हैं. रवि ने बीआईटी मेसरा से केमिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है. पढ़ाई के दौरान ट्यूशन शुल्क ना दे पाने की स्थिति में एजुकेशन लोन लेकर शुल्क चुकाया. वहीं, रवि अपने अग्रज प्रशांत कुमार के साथ वित्तीय साक्षरता अभियान में बेहतरीन कार्य के लिए केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद और प्रकाश जावड़ेकर से सम्मानित किये जा चुके हैं. रवि ने इस पुरस्कार का श्रेय अपने पिता सुखदेव महतो, राष्ट्रपति से सम्मानित पूर्व छात्र प्रमुख प्रशांत कुमार, डॉ अभिजीत नाग, मौसी मंजू देवी को दिया है.

इस उपलब्धि पर बीआईटी मेसरा के कुलपति डॉ एस कोनार, डीन डॉ आनंद कुमार, राज्य समन्वयक डॉ ब्रजेश कुमार, रीजनल डायरेक्टर विनय कुमार, चतरा के राष्ट्रपति सम्मानित शिक्षक देवचरण दांगी, डॉ बालेश्वर राम, समाजसेवी नागेंद्र कुमार कुशवाहा, राकेश पांडेय, मुखिया पिंकी कुमारी, हर्ष कुमार, निशांत होता, राहुल कुमार सहित कई लोगों ने रवि को बधाई दी है.

Next Article

Exit mobile version