समय पर किसानों को फसल बीमा का पैसा दें

गुमला : रबी फसल के बीमा को लेकर विकास भवन सभागार गुमला में मंगलवार को कार्यशाला हुई. कार्यशाला में जिला कृषि विभाग, जिला सहकारिता विभाग व आत्मा परियोजना के बीसीओ, बीइओ, बीटीएम व एटीएम शामिल हुए. मुख्य अतिथि उपायुक्त शशि रंजन ने कार्यशाला का उद्घाटन किया. उपायुक्त ने कहा कि इस वर्ष खरीफ फसल की […]

By Prabhat Khabar Print Desk | December 19, 2018 9:06 AM
गुमला : रबी फसल के बीमा को लेकर विकास भवन सभागार गुमला में मंगलवार को कार्यशाला हुई. कार्यशाला में जिला कृषि विभाग, जिला सहकारिता विभाग व आत्मा परियोजना के बीसीओ, बीइओ, बीटीएम व एटीएम शामिल हुए. मुख्य अतिथि उपायुक्त शशि रंजन ने कार्यशाला का उद्घाटन किया. उपायुक्त ने कहा कि इस वर्ष खरीफ फसल की खेतीबारी के बाद जिले भर से लगभग 72 हजार किसानों ने अपनी-अपनी फसल का बीमा कराया था.
खरीफ फसल के बाद अब रबी फसल का बीमा करना है. जिले में हजारों की संख्या में किसान रबी फसल विशेष कर गेहूं, चना, सरसों व आलू की खेती करते हैं. कोशिश करें कि प्राय: किसानों की फसल का बीमा हो. उपायुक्त ने कहा कि खरीफ फसल की खेती के बाद बरसात के मौसम के अंतिम समय में बारिश के अभाव के कारण कई किसानों की फसल खेत में ही सूख गयी.
खरीफ फसल के सूखे की स्थिति का आकलन करते हुए किसानों को रबी फसल का बीमा कराने के लिए प्रेरित करें, ताकि बाद में किसी प्रकार के प्राकृतिक आपदा के बाद किसानों को राहत मुहैया कराया जा सके. उपायुक्त ने कहा कि खरीफ फसल में सूखे की मार झेल रहे किसानों की फसल की क्रॉप कटिंग चल रही है. संभावना है कि फरवरी-मार्च माह तक रिपोर्ट आनी शुरू हो जायेगी.
रिपोर्ट मिलते ही बीमा कंपनी किसानों को बीमा राशि का भुगतान जल्द से जल्द करना सुनिश्चित करेंगे. उपविकास आयुक्त नागेंद्र कुमार सिन्हा ने बैठक में उपस्थित बीमा कंपनी के प्रतिनिधि को कहा कि ध्यान रखें कि जिन-जिन किसानों ने खरीफ फसल का बीमा कराया है, क्रॉप कटिंग के बाद तत्काल उन किसानों को बीमा राशि उपलब्ध कराया जाये.
उपविकास आयुक्त ने खरीफ फसल के बीमा कार्य में अच्छा कार्य करने के लिए जिला सहकारिता पदाधिकारी की सराहना की. कहा कि प्रयास करें कि हम प्रत्येक किसान तक पहुंचे और बीमा योजना का लाभ दें. कार्यशाला में जिला कृषि पदाधिकारी डॉ रमेशचंद्र सिन्हा, जिला सहकारिता पदाधिकारी कुमोद कुमार व आत्मा परियोजना के निदेशक बंधु कच्छप उपस्थित थे.

Next Article

Exit mobile version