दुमका में खुलेगा सेंटर फॉर बंबू टेक्नोलॉजी एंड डिजाइन संस्थान, सीएम ने किया एलान

दुमका में बांस कारीगर मेला संपन्न दुमका : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने दुमका में सेंटर फॉर बंबू टेक्नोलॉजी एंड डिजाइन की स्थापना का एलान किया है. यह संस्थान बांस के उत्पाद की तकनीक व डिजाइनिंग के आधार पर इस उद्यम को नया आयाम प्रदान करेगा. इससे स्थानीय कारीगर चीन, वियतनाम की तरह अंतरराष्ट्रीय मानक के […]

By Prabhat Khabar Print Desk | September 20, 2019 7:48 AM

दुमका में बांस कारीगर मेला संपन्न

दुमका : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने दुमका में सेंटर फॉर बंबू टेक्नोलॉजी एंड डिजाइन की स्थापना का एलान किया है. यह संस्थान बांस के उत्पाद की तकनीक व डिजाइनिंग के आधार पर इस उद्यम को नया आयाम प्रदान करेगा. इससे स्थानीय कारीगर चीन, वियतनाम की तरह अंतरराष्ट्रीय मानक के बांस से बने सामान तैयार कर सकेंगे. मुख्यमंत्री गुरुवार को दुमका में आयोजित बांस मेले के समापन समारोह में पहुंचे थे. मौके पर उन्होंने कहा : जल्द ही यहां अंतरराष्ट्रीय स्तर के इंटीग्रेटेड बंबू पार्क की स्थापना होगी.

इससे झारखंड का बांस उद्योग वियतनाम व चीन को टक्कर दे पायेगा. वैश्विक फलक पर यहां के उत्पाद नजर आयेंगे. चीन, वियतनाम में प्रशिक्षण हासिल करेंगे कारीगर : मुख्यमंत्री ने कहा : जिस तरीके से सब्जी व बागवानी करनेवाले कई किसानों को झारखंड सरकार ने इस्राइल का भ्रमण कराया है.

इन किसानों को वहां के बेहतर कृषि प्रबंधन व तकनीक से अवगत कराया गया है. इसी तरह बांस के भी कारीगरों को वियतनाम व चीन भेजा जायेगा, ताकि वे वहां से तकनीकी प्रशिक्षण हासिल कर सकें. दूसरों को भी यहां आकर उससे अवगत करा सकें. उन्होंने कहा : अगले महीने ही ऐसे 10 कारीगर वियतनाम और चीन भ्रमण के लिए भेजे जायेंगे.

बांस की उपज बढ़ाने के प्रयास : मुख्यमंत्री ने कहा : बेहतर बाजार के लिए अच्छा उत्पादन जरूरी है. इसके लिए बांस की उपज बढ़ाने पर भी सरकार काम कर रही है. पांच साल के लिए एडवांस प्लानिंग की जा रही है. पांच साल में 20 करोड़ उन्नत प्रभेद के बांस लगाये जायेंगे. इसमें वन और उद्योग विभाग पूरी मदद करेगा. इससे उत्पादकता बढ़ेगी और गुणवत्ता भी बेहतर होगा.

प्रधानमंत्री का सपना होगा पूरा : मुख्यमंत्री ने कहा : बांस के कारीगरों को दिये जा रहे टूल्स किट की तरह ही कुम्हारों को इलेक्ट्रिक चक्की मिलेगी. दीपावली में चीन का दीया और अन्य सामान नहीं बिकेगा. इससे मिट्टी के प्रोडक्ट को प्रोत्साहन मिलेगा. उन्होंने कहा : इन सभी कार्यों से ग्रामीण अर्थव्यवस्था सुधेरगी. पांच साल में देश को आर्थिक सुपर पावर बनने का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सपना पूरा होगा. बांस कारीगर मेले का आयोजन झारखंड के लिए निर्णायक भूमिका निभायेगा.

स्नैपडील बांस के उत्पाद को देगा बाजार

बांस कारीगर मेला के समापन समारोह के पर स्नैपडील के डायरेक्टर गौरव शरण ने कहा : स्नैपडील इन सभी खूबसूरत प्रोडक्ट को एक बेहतर बाजार उपलब्ध कराने का कार्य करेगा. आनेवाले समय में निश्चित रूप से इन सभी कारीगरों को एक पहचान मिलेगी.

कॉफी टेबल बुक का हुआ विमोचन

बांस कारीगर मेले के समापन समारोह में मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कॉफी टेबल बुक ‘ बैम्बू: क्राफ्टिंग झारखंड ग्रीन इकोनॉमी’ का विमोचन किया. कार्यक्रम में महिला बाल विकास व समाज कल्याण मंत्री डॉ लोइस मरांडी, सांसद सुनील सोरेन, उद्योग सचिव के रवि कुमार, माटी कला बोर्ड के श्रीरामचंद्र प्रजापति, आयुक्त विमल, आइजी रंजीत प्रसाद, डीसी राजेश्वरी बी व एसपी वाइएस रमेश आदि मौजूद थे.

Next Article

Exit mobile version