ऑयल डिपो पुराना बाजार में खुलेगा निगम का ट्रेनिंग-सह-प्रोडक्शन सेंटर

धनबाद : पुराना बाजार स्थित बंद पड़ी ऑयल डिपो में नगर निगम का ट्रेनिंग-सह-प्रोडक्शन सेंटर खुलेगा. यहां महिलाओं को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए प्रशिक्षण दिया जायेगा. रेल प्रशासन ने बुधवार को ऑयल डिपो सहित सात जगहों पर सेंटर खोलने के लिए अनापत्ति प्रमाण पत्र दिया. एनओसी मिलने के बाद अपर नगर आयुक्त संदीप कुमार […]

By Prabhat Khabar Print Desk | April 11, 2019 5:09 AM

धनबाद : पुराना बाजार स्थित बंद पड़ी ऑयल डिपो में नगर निगम का ट्रेनिंग-सह-प्रोडक्शन सेंटर खुलेगा. यहां महिलाओं को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए प्रशिक्षण दिया जायेगा. रेल प्रशासन ने बुधवार को ऑयल डिपो सहित सात जगहों पर सेंटर खोलने के लिए अनापत्ति प्रमाण पत्र दिया.

एनओसी मिलने के बाद अपर नगर आयुक्त संदीप कुमार सिन्हा, कार्यपालक पदाधिकारी ओम प्रकाश सिंह व सहायक अभियंता कामदेव दास ने सभी सात स्पॉट जाकर देखा. लोको शेड में दी गयी जमीन में आ रही परेशानी से मेयर को अवगत कराया. फिलवक्त छह जगहों पर नगर निगम ने ट्रेनिंग सेंटर खोलने की दिशा में पहल शुरू कर दी है.

व्यवसाय शुरू करने के लिए 10 हजार की मदद : मेयर ने बताया कि इस योजना के तहत एसएचजी ग्रुप को सरकारी सहायता के रूप में दस हजार रुपये दिये जाते हैं. इसके बाद प्रशिक्षण के अनुसार महिलाएं रोजगार शुरू करती हैं.
मशरूम और लाह चूड़ी की खूब डिमांड : मशरूम व लाह चूड़ी की खूब डिमांड है. बारामुड़ी में महिलाएं मशरूम की खेती कर रहीं हैं. एक बार इसकी खेती से एक महिला 2-3 हजार रुपए कमा लेतीं हैं. बापूनगर में एक ग्रुप चूड़ी का निर्माण कर रहा है.

Next Article

Exit mobile version