कतरास-निचितपुर रेल लाइन पर फैसला 22 नवंबर को

धनबाद : कतरास-निचितपुर रेल लाइन पर यात्री ट्रेनों के परिचालन को लेकर 22 नवंबर को फैसले की उम्मीद है. इस रेल खंड के निरीक्षण के लिए कमिश्नर ऑफ रेलवे सेफ्टी राम कृपाल धनबाद आ रहे हैं. निरीक्षण के उपरांत वह निर्णय लेंगे की इस रेल खंड पर ट्रेन का परिचालन संभव है या नहीं. यदि […]

By Prabhat Khabar Print Desk | November 15, 2018 8:23 AM
धनबाद : कतरास-निचितपुर रेल लाइन पर यात्री ट्रेनों के परिचालन को लेकर 22 नवंबर को फैसले की उम्मीद है. इस रेल खंड के निरीक्षण के लिए कमिश्नर ऑफ रेलवे सेफ्टी राम कृपाल धनबाद आ रहे हैं. निरीक्षण के उपरांत वह निर्णय लेंगे की इस रेल खंड पर ट्रेन का परिचालन संभव है या नहीं. यदि सब कुछ ठीक रहा तो सीआरएस की अनुमति मिल जायेगी और उसके बाद ट्रेन का परिचालन शुरू हो जायेगा. निरीक्षण के दौरान धनबाद रेल मंडल प्रबंधक अनिल कुमार मिश्र सहित अन्य अधिकारी भी साथ होंगे.
अब तक चलती थी मालगाड़ी
कतरासगढ़-निचितपुर रेल मार्ग पर पिछले कई दशक से सिर्फ मालगाड़ियों का परिचालन ही होता था. इस कारण इस रेल मार्ग पर मंडल का ज्यादा ध्यान नहीं रहता था. लेकिन डीसी रेल लाइन बंद होने के बाद कतरास पूरी तरह से ट्रेन मार्ग से कट गया. ऐसे में कतरास को रेल मार्ग से जोड़ने के लिए धनबाद रेल मंडल ने इस मार्ग पर यात्री ट्रेनों के परिचालन की पहल की और इसीआर जीएम से अनुमति मिल गयी. धनबाद रेल मंडल ने पिछले दो माह से इस रेल मार्ग पर युद्ध स्तर पर कार्य किया. रेलवे ट्रैक के साथ ही सिग्नल, केबल, ओवर हेड तार, पैनल सहित अन्य कार्य किये गये.
दिसंबर के अंत तक चलेगी मेमू ट्रेन
डीआरएम अनिल कुमार मिश्र ने बताया कि कतरासवासियों के लिए यह मार्ग वरदान साबित होगा. वहां की जनता को रांची के लिए मेमू ट्रेन मिल जायेगी. मेमू ट्रेन दिसंबर माह के अंत तक चलेगी, जो प्रतिदिन एक फेरा लगायेगी. यह ट्रेन गोमो होते हुए चंद्रपुरा जायेगी. मेमू ट्रेन में दोनों तरफ इंजन रहने के कारण गोमो में इंजन बदलने का झंझट नहीं रहेगा और ट्रेन नियमित चलेगी. रेल अधिकारियों ने बताया कि कतरास-निचितपुर रेल मार्ग पर मेमू ट्रेन के परिचालन होते ही निचितपुर हॉल्ट का कायाकल्प हो जायेगा. हॉल्ट के विस्तार के साथ अन्य सुविधाएं बहाल की जायेगी.

Next Article

Exit mobile version