सेल का कर्ज सात साल के दौरान करीब तीन गुना होकर हुआ 42 हजार करोड़ रुपया

बोकारो : बोकारो स्टील प्लांट के हर कर्मी पर 60 लाख रुपये का कर्ज है! यह हैरत में डालने वाली खबर है. दरअसल सेल का कर्ज सात साल में तीन गुना हो चुका है. सेल अपनी प्रोपर्टी को भी गिरवी रखता जा रहा है. एडवांस और लोन भी लिये हैं. यही वजह है कि सेल […]

By Prabhat Khabar Print Desk | June 7, 2019 2:50 AM

बोकारो : बोकारो स्टील प्लांट के हर कर्मी पर 60 लाख रुपये का कर्ज है! यह हैरत में डालने वाली खबर है. दरअसल सेल का कर्ज सात साल में तीन गुना हो चुका है. सेल अपनी प्रोपर्टी को भी गिरवी रखता जा रहा है. एडवांस और लोन भी लिये हैं. यही वजह है कि सेल को वर्ष 2016 से 2018 तक घाटा सहना पड़ा.

सेल का कर्ज हर साल बढ़ता जा रहा है. वर्तमान में करीब 42,000 करोड़ रुपया का कर्ज है. इसे सेल के 75 हजार अधिकारियाें व कर्मियों में बांटें तो हर कर्मी पर करीब 60 लाख रुपया पड़ेगा. बोकारो स्टील के अधिकारी व कर्मचारियों की मानें तो सेल प्रबंधन को फिलहाल नया कोई एक्सपेंशन प्रोजेक्ट नहीं लेना चाहिए.

पूर्व में लिये प्रोजेक्ट को ही पूरा कर उत्पादन बढ़ाने पर जोर देना चाहिए. सेल पर वर्ष 2012 का 16,097 करोड़ रुपये का ऋण था. 2018 तक आ कर 42,021.48 करोड़ हो गया. सेल की नुकसान में चल रही इकाइयों को केंद्र सरकार ने इसी वजह से बेचने के लिए पहल की है. सेल की संपत्ति भी गिरवी रखी हुई है. ऋण चुकाने की जगह उसमें हर साल इजाफा हो रहा है.

Next Article

Exit mobile version