दहेज व बाल विवाह प्रथा के उन्मूलन को लेकर पैदल मार्च

हाजीपुर : अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर बुधवार को स्व. कन्हाई शुक्ला सामाजिक सेवा संस्थान के प्रयास से ग्रामीण विकास संस्थान एवं एक्शन एंड एसोसिएशन पटना के सौजन्य से दिग्घी कला स्थित स्वाभिमान संस्था के परिसर में आयोजित कार्यक्रम का उद्घाटन बालिकाओं ने संयुक्त रूप से किया. इस अवसर पर बालिकाओं, महिला स्वयं सहायता […]

By Prabhat Khabar Print Desk | October 12, 2017 10:06 AM
हाजीपुर : अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर बुधवार को स्व. कन्हाई शुक्ला सामाजिक सेवा संस्थान के प्रयास से ग्रामीण विकास संस्थान एवं एक्शन एंड एसोसिएशन पटना के सौजन्य से दिग्घी कला स्थित स्वाभिमान संस्था के परिसर में आयोजित कार्यक्रम का उद्घाटन बालिकाओं ने संयुक्त रूप से किया.
इस अवसर पर बालिकाओं, महिला स्वयं सहायता समूहों की सदस्याओं सहित अन्य की ओर से दहेज व बाल विवाह प्रथा के उन्मूलन को लेकर पैदल यात्रा भी निकाली गयी. यात्रा का शुभारंभ जिला बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष मनोज कुमार सिंह एवं राष्ट्रीय युवा विकास परिषद के अध्यक्ष किशलय किशोर ने संयुक्त से हरी झंडी दिखाकर किया.
पैदल यात्रा का संचालन जिला चाइल्ड लाइन के समन्वयक संजीव कुमार ने उत्साह के साथ किया. यात्रा की समाप्ती पर आयोजित संगोष्ठी के दौरान जिला बाल संरक्षण इकाई के सहायक निदेशक ने बालिकाओं की सुरक्षा, उनके विकास एवं कल्याण के मकसद से राज्य के समाज कल्याण विभाग के द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी दी.
पटना से आये प्रयास संस्था के कपिलेश्वर राम ने बालिका संरक्षण एवं उनके अधिकारों की चर्चा की. एक्शन एड पटना की स्टेट प्रोजेक्ट आफिसर साहिदा ने बाल विवाह, दहेज प्रथा एवं कन्या भ्रूण हत्या की रोक थाम के लिए मौजूद लोगों को शपथ दिलायी.
इस मौके पर कृति फाउंडेशन की सचिव सारिका कुमारी, प्रयास की इंदु, शोभा कुमार, बेबी कुमार सहित अन्य मौजूद रहे.

Next Article

Exit mobile version