सड़क हादसों को लेकर प्रशासन सजग

हाजीपुर : सराय सड़क हादसे में ग्यारह लोगों की मौत के बाद जिला प्रशासन ने सजगता बरतना शुरू कर दी है. जिले के सभी पदाधिकारियों को डीएम ने सख्त निर्देश देते हुए कहा है कि मानकों के अनुरूप वाहनों का परिचालन करना सुनिश्चित कराएं. शुक्रवार को डीएम रचना पाटील ने बसों, ट्रकों एवं ऑटो संचालकों […]

By Prabhat Khabar Print Desk | July 22, 2017 9:46 AM
हाजीपुर : सराय सड़क हादसे में ग्यारह लोगों की मौत के बाद जिला प्रशासन ने सजगता बरतना शुरू कर दी है. जिले के सभी पदाधिकारियों को डीएम ने सख्त निर्देश देते हुए कहा है कि मानकों के अनुरूप वाहनों का परिचालन करना सुनिश्चित कराएं. शुक्रवार को डीएम रचना पाटील ने बसों, ट्रकों एवं ऑटो संचालकों एवं स्कूल के व्यवस्थापकों के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक की. बैठक के दौरान डीएम ने कहा कि सभी लोगों को यह ध्यान में रखना चाहिए कि आगे से सराय सड़क हादसे जैसी घटनाएं न होने पाये. बस संचालकों ने डीएम के समक्ष यह बात रखी कि ऑटो पर ओवरलोडिंग के कारण मुख्य रूप से सड़क हादसे होते है. साथ ही ऑटो चालकों द्वारा नियम का पालन नहीं करने के कारण जाम की समस्या उत्पन्न होती है.
जाम में बरबाद होने वाले समय की क्षति पूर्ति के लिए बस चालकों द्वारा बसों को तेज गति से चलाया जाता है. संचालकों द्वारा डीएम से अनुरोध किया गया कि संचालकों एवं चालकों के विरुद्ध कार्रवाई करने से पहले माइकिंग द्वारा उन्हें नियमों की जानकारी दी जाये. साथ ही संचालकों ने यह भी अनुरोध किया कि परिचालन से संबंधित आवश्यक निर्देश तख्तियों पर लिख कर दिखने वाले स्थान पर सड़क किनारे लगाये जाएं.
बिना हेलमेट पहने नहीं मिलेगा पेट्रोल : शुक्रवार को हुई बैठक के दौरान डीएम ने जिला उप विकास आयुक्त एवं जिला परिवहन पदाधिकारी को निर्देश दिया कि वे पेट्रोल पंपों के व्यवस्थापकों के साथ एक बैठक करें और उनके साथ समन्वय स्थापित कर यह सुनिश्चित करें कि जो दोपहिया वाहन चालक हेलमेट का प्रयोग नहीं करते देखे जाएं, उन्हें उक्त पेट्रोल पंप पर पेट्रोल न दिया जाये. पदाधिकारियों को जन-जागरूकता अभियान चलाने का भी निर्देश दिया गया. अभियान के दौरान यह बताने को कहा गया कि जीवन अनमोल है, जल्दबाजी न करें और ओवरलोडेड वाहनों की सवारी न करें.

Next Article

Exit mobile version