एक सूत्र में बंधकर पूरे विश्व के समाने गर्व से खड़ा है भारत : राज्यपाल फागू चौहान

छपरा : बिहार के छपरा में जयप्रकाश विश्वविद्यालय के पांचवे दीक्षांत समारोह का उद्घाटन राज्यपाल फागू चौहान ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया. इस दौरान उन्होंने समारोह में विभिन्न पीजी संकायों से 34 मेधावियों को स्वर्ण पदक प्रदान किया. जिसमें चार छात्रों को विशेष पदक दिया गया. कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि लोकनायक […]

By Prabhat Khabar Print Desk | January 21, 2020 2:56 PM

छपरा : बिहार के छपरा में जयप्रकाश विश्वविद्यालय के पांचवे दीक्षांत समारोह का उद्घाटन राज्यपाल फागू चौहान ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया. इस दौरान उन्होंने समारोह में विभिन्न पीजी संकायों से 34 मेधावियों को स्वर्ण पदक प्रदान किया. जिसमें चार छात्रों को विशेष पदक दिया गया. कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि लोकनायक जयप्रकाश नारायण को युवा शक्ति पर पूरा भरोसा था और लोकनायक युवा वर्ग को व्यवस्था परिवर्तन का अग्रदूत मानते थे. इस नाते सामाजिक और राष्ट्रीय पुनर्निर्माण में जयप्रकाश विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों की भूमिका और अधिक महत्वपूर्ण हो जाती है.

राज्यपाल ने दीक्षांत समारोह में देशरत्न डॉ राजेंद्र प्रसाद, मौलाना मजहरूल हक, ब्रजकिशोर प्रसाद, महेंद्र प्रसाद, प्रभावती देवी, राम स्वरूपा देवी, लोक कवि भिखारी ठाकुर, पंडित महेंद्र मिश्र जैसे विभूतियों को याद करते हुए कहा कि सारण जिले की ऐतिहासिक व सांस्कृतिक पृष्ठभूमि पूरे विश्व में चर्चा का केंद्र रही है. उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय नई ऊंचाइयों को छूने के लिये प्रतिबद्ध है. शैक्षणिक सत्रों को नियमित करने तथा विश्वविद्यालय की गरिमा को पुनर्स्थापित करने के लिये व्यापक स्तर पर प्रयास किया जा रहा है.
आतंकवाद की चर्चा करते हुए राज्यपाल ने कहा कि आज पूरा विश्व आतंकवाद से त्रस्त है. कश्मीर के मामले में अपने स्पष्ट निर्णय के जरिये हमने आतंकवाद और फिरकापरस्ती को मुंहतोड़ जवाब दिया है. आज संपूर्ण भारतवर्ष एक राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा और एक संविधान को अपना हृदय हार बनाकर पूरे विश्व के सामने खड़ा है.

Next Article

Exit mobile version