कोहरा : ट्रेन और उड़ान सेवा बुरी तरह प्रभावित, राजधानी समेत 26 ट्रेनें सप्ताह में एक दिन रद्द

पटना : घना कोहरे की वजह से लगातार ट्रेनों का परिचालन घंटों विलंब से हो रहा है, जिससे रेल यात्रियों को काफी परेशानी झेलनी पड़ रही है. यात्रियों को परेशानी नहीं हो, इसको लेकर रविवार को पूर्व मध्य रेल ने राजधानी व संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस सहित 26 ट्रेनों (13 जोड़ी) को सप्ताह में एक दिन […]

By Prabhat Khabar Print Desk | December 12, 2016 6:41 AM

पटना : घना कोहरे की वजह से लगातार ट्रेनों का परिचालन घंटों विलंब से हो रहा है, जिससे रेल यात्रियों को काफी परेशानी झेलनी पड़ रही है. यात्रियों को परेशानी नहीं हो, इसको लेकर रविवार को पूर्व मध्य रेल ने राजधानी व संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस सहित 26 ट्रेनों (13 जोड़ी) को सप्ताह में एक दिन रद्द करने का निर्णय लिया है.यह निर्णय 17 दिसंबर से लेकर 15 जनवरी तक लागू रहेगा. पूर्व मध्य रेल के मुख्य जनसंपर्क पदाधिकारी अरविंद कुमार रजक ने बताया कि पूर्व मध्य रेल की 13 जोड़ी एक्सप्रेस ट्रेनों को सप्ताह में एक दिन रद्द किया गया है, जिसमें दानापुर रेलमंडल से खुलने वाली और गुजरने वाली छह जोड़ी ट्रेनें शामिल हैं. इसके साथ ही सीतामढ़ी, सहरसा, मुजफ्फरपुर स्टेशनों से खुलने वाली और गुजरने वाली सात जोड़ी ट्रेनों को एक माह के लिए रद्द किया गया है. यह निर्णय कोहरे को देखते हुए लिया गया है.

पांच ट्रेनें रिशिड्यूल, दो दिनों में दिल्ली से पटना पहुंची राजधानी
कोहरे के कारण इन दिनों ट्रेनों का परिचालन बाधित हो रहा है. दिल्ली से पटना आनेवाली या पटना से दिल्ली जानेवाली सभी ट्रेनों का परिचालन घंटों विलंब से हो रहा है. स्थिति यह है कि शुक्रवार को दिल्ली से चलनेवाली राजधानी एक्सप्रेस और संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस रविवार को पटना जंकशन पहुंची. वहीं, दर्जनों ट्रेनें 12 से 18 घंटे लेट से जंकशन पहुंची. दानापुर मंडल रेल प्रशासन ने पांच ट्रेनों को रिशिड्यूल किया. इसमें संपूर्ण क्रांति, दानापुर-उधना, मगध, संघमित्रा और राजेंद्र नगर-तिनसुकिया एक्सप्रेस शामिल हैं. हालांकि, श्रमजीवी व विक्रमशिला एक्सप्रेस लेट से पहुंचने के बावजूद रविवार को जंकशन से घंटा-दो घंटे विलंब से रवाना की गयी.
विलंब से पहुंचीं ट्रेनें
मुंबई-पाटलिपुत्र एक्सप्रेस 5.20 घंटे
संघमित्रा एक्सप्रेस 13.30 घंटे
संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस 24 घंटे
श्रमजीवी एक्सप्रेस 16 घंटे
मगध एक्सप्रेस 13 घंटे
अमृतसर-हावड़ा एक्सप्रेस 15 घंटे
ब्रह्मपुत्रा मेल 11 घंटे
महानंदा एक्सप्रेस 21 घंटे
दिल्ली-जयनगर गरीब रथ 16 घंटे
ये ट्रेनें की गयीं रिशिड्यूल
ट्रेन का नाम निर्धारित समय रिशिड्यूल समय
संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस शाम 5:35 बजे रात्रि 9:45 बजे
दानापुर-उधना एक्सप्रेस शाम 4:40 बजे रात्रि 8:30 बजे
मगध एक्सप्रेस शाम 6:10 बजे सुबह 8:00 बजे
संघमित्रा एक्सप्रेस रात्रि 7:45 बजे सुबह 5:30 बजे
राजेंद्र नगर-तीनसूकिया एक्सप्रेस 3:10 बजे सुबह 7:00 बजे
कोहरे के कारण रविवार को पटना एयरपोर्ट से पहली उड़ान दोपहर 2.31 बजे भरी गयी. यह फ्लाइट गो एयर की थी. जबकि, दोपहर 12.45 बजे में ही इसे टेकऑफ करना था. 9 मिनट बाद दूसरी उड़ान एअर इंडिया ने भरी. दिल्ली के लिए फ्लाइट (एआइ-410) ने एक घंटे 45 मिनट लेट दोपहर दो बज कर 40 मिनट पर टेकऑफ की. इंडिगो की फ्लाइट 6इ-367 2.53 बजे टेकऑफ की. गो एयर की शाम पांच बजे की उड़ान को शाम सात बजे कर दिया गया. इंडिगो की भी शाम 7.25 वाली विमान को रिशिड्यूल कर 7.40 बजे कर दिया गया था.
ट्रेनों की लेटलतीफी का फायदा विमान कंपनियों को मिल रहा है. पटना से दिल्ली के लिए उड़ान भरने वाली अधिकतर फ्लाइटों की टिकट बिक चुकी हैं. कुछ सीटें ही खाली रह गयी हैं. सोमवार को उड़ान भरने वाली एयर इंडिया की फ्लाइट में एक भी टिकट नहीं है. मंगलवार को दो विमानों में सिर्फ 12 और बुधवार को 14 सीटें ही खाली हैं. हालांकि, इन टिकटों की कीमत सामान्य से चार गुनी अधिक है. यही हाल गो एयर और जेट एयरवेज का भी है.
गो एयर की पटना से दिल्ली की 12.45 बजे की उड़ान में सिर्फ एक टिकट ही बची है. मंगलवार को दो फ्लाइटों में 2-2 सीटें खाली है. वहीं, बुधवार को गो एयर की सभी चार विमानों में सिर्फ 9 टिकट ही बचा है. जेट एयरवेज की बात करें तो बुधवार तक न्यूनतम कीमत की कुछ ही टिकट बचा है. हालांकि, इन तीनों विमान कंपनियों के मुकाबले इंडिगो में टिकट फिलहाल उपलब्ध हैं. सोमवार, मंगलवार और बुधवार को विभिन्न फ्लाइटों में सीटें बुक करायी जा सकती है.

Next Article

Exit mobile version