अमित शाह लिफ्ट मामला : जांच के लिए उच्चस्तरीय समिति गठित

पटना : बिहार सरकार ने भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के गत 21 अगस्त की देर रात पटना राजकीय अतिथि शाला में लिफ्ट के फंस जाने की घटना की जांच के लिए उच्चस्तरीय समिति गठित कर दी है. गृह विभाग द्वारा आज जारी एक आदेश में अमित शाह के लिफ्ट के फंस जाने की […]

By Prabhat Khabar Print Desk | August 25, 2015 6:43 PM

पटना : बिहार सरकार ने भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के गत 21 अगस्त की देर रात पटना राजकीय अतिथि शाला में लिफ्ट के फंस जाने की घटना की जांच के लिए उच्चस्तरीय समिति गठित कर दी है. गृह विभाग द्वारा आज जारी एक आदेश में अमित शाह के लिफ्ट के फंस जाने की घटना की जांच के लिए गठित उच्चस्तरीय जांच समिति लिफ्ट के फंसने के कारणों की जांच करेगी और भविष्य में इसकी पुनरावृत्ति न हो इसके लिए आवश्यक उपायों के संबंध में भी सुझाव देगी. समिति अपना प्रतिवेदन एक महीने के अंदर राज्य सरकार को देगी.

यह उच्चस्तरीय समिति मंत्रिमंडल सचिवालय विभाग के प्रधानसचिव शिशिर सिन्हा की अध्यक्षता में समिति गठित की गयी है जिसके अन्य सदस्यों में भवन निर्माण विभाग के प्रधान सचिव डा दीपक प्रसाद, उर्जा विभाग के सचिव प्रत्यय अमृत तथा अपर पुलिस महानिदेशक (मुख्यालय) सुनील कुमार शामिल हैं.

उल्लेखनीय है कि शाह और कुछ अन्य भाजपा नेता राजकीय अतिथि शाला की लिफ्ट के खराब हो जाने से उसमें गत 21 अगस्त को करीब 11.15 बजे रात्रि में लगभग 40 मिनट तक फंसे रहे थे. अमित शाह और अन्य भाजपा नेताओं को उक्त लिफ्ट के बाहर शाह की सुरक्षा दस्ते में शामिल सीआरपीएफ के जवानों ने निकाला था.
भाजपा ने इस हादसे के लिए जहां राज्य सरकार को दोषी ठहराया था वहीं प्रदेश सरकार ने लिफ्ट में अधिक लोगों के सवार हो जाने से निर्धारित सीमा से अधिक वजन हो जाने के कारण उसमें खराबी आज जाने का दावा किया था. प्रत्यय अमृत के साथ मामले की जांच के लिए राजकीय अतिथि शाला पहुंचे शिशिर सिन्हा ने कहा कि 340 किलोग्राम के निर्धारित क्षमता से अधिक वजन हो जाने के कारण उक्त लिफ्ट फंस गयी थी.

Next Article

Exit mobile version