फ्लैशबैक : मांझी को भी चौंका गया था नीतीश का फैसला

फ्लैशबैक : मांझी को लेकर खुद राजभवन गये थे नीतीश कुमार मिथिलेश पटना : 19 मई, 2014. शाम पांच बज कर 45 मिनट पर 1 अणो मार्ग से सफेद रंग की एंबेसडर कार बाहर निकली, तो अनायास भीड़ का ध्यान उस ओर आ टिका. गाड़ी की पिछली सीट पर बायीं ओर तत्कालीन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार […]

By Prabhat Khabar Print Desk | February 7, 2015 6:53 AM
फ्लैशबैक : मांझी को लेकर खुद राजभवन गये थे नीतीश कुमार
मिथिलेश
पटना : 19 मई, 2014. शाम पांच बज कर 45 मिनट पर 1 अणो मार्ग से सफेद रंग की एंबेसडर कार बाहर निकली, तो अनायास भीड़ का ध्यान उस ओर आ टिका. गाड़ी की पिछली सीट पर बायीं ओर तत्कालीन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बैठे थे, तो दूसरी ओर जीतन राम मांझी. नीतीश सरकार में मांझी की हैसियत अनुसूचित जाति-जनजाति कल्याण मंत्री की थी. मांझी को लेकर नीतीश का राजभवन जाना चौंकानेवाली घटना थी. किसी को सहसा विश्वास ही नहीं हो रहा था.
लोकसभा चुनाव के परिणाम घोषित हुए चार दिन बीत चुके थे. जदयू की करारी हार के बाद नीतीश कुमार ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था. नीतीश के इस्तीफे के बाद कई नेताओं के नाम पर कयास लग रहे थे. जदयू के विधायक नीतीश कुमार के आवास पर डेरा डाले बैठे थे. विधायक उनके इस्तीफे को स्वीकार नहीं कर
पा रहे थे. बाद में नीतीश कुमार के यह कहने पर कि विधानसभा चुनाव के बाद वह खुद मुख्यमंत्री बनेंगे, विधायक मांझी के नाम पर राजी हुए थे. उस समय सीएम हाउस के बाहर जदयू कार्यकर्ताओं से विधायक तक का मजमा लग रहा था. मीडिया तो हटने का नाम ही नहीं ले रही थी. सीएम हाउस से रह-रह कर खबरें आ रही थीं. हर कोई अपने सूत्रों के हवाले नीतीश कुमार के पसंदीदा नाम पर चर्चा में मशगूल था.
सोमवार की शाम मुख्यमंत्री के सरकारी आवास के अंदर से गाड़ियों के काफिले के निकलते देख सबका ध्यान गाड़ी में बैठे शख्स की ओर जा टिका था. सफेद कुरता-धोती में मांझी का चेहरा चमक रहा था. राजभवन में आधा घंटे तक रुकने के बाद जब नीतीश बाहर आये, तब तक देश-दुनिया में यह खबर फैल चुकी थी कि जीतन राम मांझी ही प्रदेश के अगले मुख्यमंत्री होंगे.
तत्कालीन राज्यपाल डॉ डीवाइ पाटील ने उन्हें 20 मई को सरकार बनाने के लिए न्योता दिया. अगले दिन 20 मई को जीतन राम मांझी ने 17 मंत्रियों के साथ मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. करीब-करीब सभी मंत्रियों के विभाग भी वही रखे गये. नीतीश कुमार ने कहा, अब वह पार्टी और संगठन का काम देखेंगे.
कभी ऐसा नीतीश प्रेम!
भगवान की नहीं नीतीश की तसवीर है घर में : मांझी
19 नवंबर : जीतन राम मांझी ने कहा कि उनके घर में देवी-देवता की नहीं, बल्किनीतीश कुमार की तस्वीर है. उन्होंने ये भी कहा कि उन्हें पूजा पर विश्वास नहीं है. वो पूजा-पाठ नहीं करते और उनके घर में देवी-देवता की तस्वीर भी नहीं है, बल्कि नीतीश कुमार की तस्वीर है. मांझी का बयान यह दर्शाता है कि नीतीश के प्रति उनकी क्या भावना है.

Next Article

Exit mobile version