पटना : चुनाव आयोग द्वारा लगाये गये प्रतिबंध की अवधि इस साल समाप्त, 69 पूर्व प्रत्याशी फिर से बन सकेंगे उम्मीदवार

पटना : पूर्व में विधानसभा का चुनाव लड़ चुके 69 प्रत्याशियों को इस बार चुनाव लड़ने पर से लगी रोक हट जायेगी. चुनाव आयोग द्वारा उन पर लगाये गये प्रतिबंध की अवधि इस साल समाप्त हो जायेगी. आयोग ने राज्य की 62 विधानसभा क्षेत्रों के कुल 96 प्रत्याशियों को अयोग्य घोषित किया है. इनमें से […]

By Prabhat Khabar Print Desk | January 24, 2020 5:51 AM
पटना : पूर्व में विधानसभा का चुनाव लड़ चुके 69 प्रत्याशियों को इस बार चुनाव लड़ने पर से लगी रोक हट जायेगी. चुनाव आयोग द्वारा उन पर लगाये गये प्रतिबंध की अवधि इस साल समाप्त हो जायेगी.
आयोग ने राज्य की 62 विधानसभा क्षेत्रों के कुल 96 प्रत्याशियों को अयोग्य घोषित किया है. इनमें से 27 पर प्रतिबंध अभी जारी रहेगा.निर्वाचन आयोग द्वारा अयोग्य घोषित किये गये प्रत्याशियों का संबंध किसी राजनीतिक दल से नहीं है. ये प्रत्याशी लोकतंत्र में अपनी भागीदारी कर जनता की सेवा के लिए चुनावी मैदान में उतरे थे.
आयोग द्वारा वि‌भिन्न तिथियों को इन प्रत्याशियों पर अयोग्यता की शर्त लागू की थी. सभी अयोग्य घोषित किये गये प्रत्याशियों पर तीन वर्षों के लिए अयोग्य घोषित किया गया था. इमें कुछ प्रत्याशी सात दिसंबर, 2016 को अयोग्य घोषित किये गये थे, जिनकी अयोग्यता की तिथि 15 जुलाई , 2019 को ही समाप्त हो गयी है.
इसी प्रकार कुछ पर जुलाई , 2017 में, तो कुछ का अगस्त , 2017 और कुछ को सितंबर, 2017 से चुनाव लड़ने से अयोग्य घोषित किया गया था. अयोग्यता की तिथि समाप्त होने के बाद अब सभी प्रत्याशी किसी भी चुनाव में लड़ने के योग्य हो जायेंगे. हालांकि, राज्य में 27 ऐसे प्रत्याशी भी हैं, जिनका वनवास सितंबर, 2021 और जनवरी, 2022 तक जारी रहेगा.

Next Article

Exit mobile version