विधान परिषद की 75 में 29 सीटें मई, 2020 में हो जायेंगी खाली

शशिभूषण कुंवर, पटना : बिहार विधानसभा चुनाव के पूर्व राज्य में विधान परिषद की कुल 75 सीटों में से 29 सीटों पर निर्वाचित सदस्यों का कार्यकाल मई, 2020 में पूरा हो रहा है. विधान परिषद की रिक्त होनेवाली सीटों में से विधानसभा कोटे व राज्यपाल द्वारा मनोनयन के अलावा स्नातक निर्वाचन और शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र […]

By Prabhat Khabar Print Desk | December 24, 2019 8:48 AM

शशिभूषण कुंवर, पटना : बिहार विधानसभा चुनाव के पूर्व राज्य में विधान परिषद की कुल 75 सीटों में से 29 सीटों पर निर्वाचित सदस्यों का कार्यकाल मई, 2020 में पूरा हो रहा है. विधान परिषद की रिक्त होनेवाली सीटों में से विधानसभा कोटे व राज्यपाल द्वारा मनोनयन के अलावा स्नातक निर्वाचन और शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से निर्वाचित विधान परिषद सदस्यों की सीटें शामिल हैं. राज्यसभा में बिहार कोटे की 16 में से पांच सीटों पर निर्वाचित सदस्यों का कार्यकाल अप्रैल, 2020 में पूरा हो रहा है. विधानसभा चुनाव के पूर्व यह एक मिनी चुनाव साबित होगा. इस चुनाव से भी पार्टी के नेताओं को सदन में पहुंचने का रास्ता बन जायेगा.

बिहार विधान परिषद की मई, 2020 में रिक्त होनेवाली सीटों में विधानसभा कोटे से निर्वाचित भवन निर्माण मंत्री अशोक कुमार चौधरी और विधान परिषद के कार्यकारी सभापति हारूण रसीद की सीटें भी शामिल हैं.
इनके अलावा विधानसभा के माध्यम से निर्वाचित होने वाले वैसे सदस्य जिनका कार्यकाल मई, 2020 में पूरा हो रहा है उसमें कृष्ण कुमार सिंह, संजय प्रकाश, राधा मोहन शर्मा, प्रशांत कुमार शाही (पीके शाही), सतीश कुमार, सोनेलाल मेहता और हीरा प्रसाद बिंद शामिल हैं.
इनके अलावा राज्यपाल से जिन 10 मनोनीत सदस्यों का कार्यकाल मई, 2020 में पूरा हो रहा है उसमें राम लषण राम रमण, विजय कुमार मिश्रा, राणा गंगेश्वर सिंह, जावेद इकबाल अंसारी, शिव प्रसन्न यादव, संजय कुमार सिंह, डाॅ रामबचन राय, ललन कुमार सर्राफ, रणवीर नंदन और रामचंद्र भारती के नाम शामिल हैं. राज्यपाल कोटे की 12 सीटों में से दो सीटें पूर्व से ही रिक्त हैं.
स्नातक और शिक्षक निर्वाचन की चार-चार सीटें हो रहीं खाली
विधान परिषद की आठ सीटों का कार्यकाल भी मई, 2020 में पूरा हो रहा है. इसमें चार निर्वाचन शिक्षक निर्वाचन और चार स्नातक निर्वाचन क्षेत्रों से निर्वाचित सदस्य शामिल हैं.
स्नातक निर्वाचन क्षेत्रों में पटना स्नातक निर्वाचन क्षेत्र से निर्वाचित सूचना एवं जनसंपर्क मंत्री नीरज कुमार, तिरहुत स्नातक निर्वाचन क्षेत्र से देवेश चंद्र ठाकुर, दरभंगा स्नातक निर्वाचन क्षेत्र से दिलीप कुमार चौधरी व कोसी स्नातक निर्वाचन क्षेत्र से डाॅ एनके यादव की सीटें शामिल हैं.
इसी तरह से शिक्षक निर्वाचन क्षेत्रों में पटना शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से प्रो नवल किशोर यादव, तिरहुत शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से संजय कुमार सिंह, सारण शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से केदार नाथ पांडेय और दरभंगा शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से मदन मोहन झा का कार्यकाल पूरा हो रहा है.
राज्यसभा के 16 में पांच सदस्यों का कार्यकाल होगा पूरा
राज्यसभा के लिए बिहार कोटे के कुल 16 सदस्यों में से पांच सदस्यों का कार्यकाल अप्रैल, 2020 में पूरा हो रहा है. जिन सदस्यों का कार्यकाल पूरा हो रहा है, उनमें राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश, कहकशा परवीन, रामनाथ ठाकुर और भाजपा के आरके सिन्हा और गोपाल नारायण सिंह शामिल हैं.

Next Article

Exit mobile version