पटना : पेंशन पाने के लिए किसानों को 200 रुपये तक जमा करने होंगे अंशदान

पटना : राज्य में नौ अगस्त से प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना लागू हो गयी है. कृषि मंत्री डा प्रेम कुमार ने कहा कि इस योजना के अंतर्गत 60 वर्ष की आयु पूरी होने पर लघु और सीमांत किसानों को तीन हजार रुपये मासिक पेंशन दी जायेगी. वहीं, योजना का लाभ लेने के लिए 18 से […]

By Prabhat Khabar Print Desk | August 22, 2019 7:24 AM
पटना : राज्य में नौ अगस्त से प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना लागू हो गयी है. कृषि मंत्री डा प्रेम कुमार ने कहा कि इस योजना के अंतर्गत 60 वर्ष की आयु पूरी होने पर लघु और सीमांत किसानों को तीन हजार रुपये मासिक पेंशन दी जायेगी.
वहीं, योजना का लाभ लेने के लिए 18 से 40 वर्ष के पंजीकृत किसानों को 60 वर्ष की आयु पूरी होने तक अपनी आय के अनुसार 55 रुपये से लेकर 200 रुपये तक प्रतिमाह पेंशन निधि में अंशदान जमा करना होगा. केंद्र सरकार पेंशन निधि में किसानों द्वारा जमा की गयी राशि के बराबर धनराशि अपनी ओर से देगी. योजना का लाभ लेने के लिए पंजीकरण कराना होगा.
इसके लिए राज्य में 22 से 24 अगस्त तक पंचायत स्तर पर विशेष शिविर वसुधा केंद्र, कॉमन सर्विस सेंटरों पर किसानों का नि:शुल्क निबंधन किया जायेगा. जिला कृषि पदाधिकारी को इस योजना के व्यापक प्रचार-प्रसार की व्यवस्था करने का निर्देश िदया गया है.

Next Article

Exit mobile version