पटना : अप्रैल से राज्य कर्मियों को मिलेगा बढ़ा हुआ डीए

पटना : राज्य सरकार के कर्मचारियों को केंद्रीय कर्मचारियों की तर्ज पर तीन फीसदी डीए (महंगाई भत्ता) दिया जायेगा. सरकार के स्तर पर इसकी तैयारी शुरू हो गयी है, लेकिन यह डीए कर्मियों को नये वित्तीय वर्ष में मिलने की संभावना है. केंद्र की तर्ज पर ही राज्य कर्मियों के डीए में तीन फीसदी की […]

By Prabhat Khabar Print Desk | February 23, 2019 3:50 AM

पटना : राज्य सरकार के कर्मचारियों को केंद्रीय कर्मचारियों की तर्ज पर तीन फीसदी डीए (महंगाई भत्ता) दिया जायेगा. सरकार के स्तर पर इसकी तैयारी शुरू हो गयी है, लेकिन यह डीए कर्मियों को नये वित्तीय वर्ष में मिलने की संभावना है. केंद्र की तर्ज पर ही राज्य कर्मियों के डीए में तीन फीसदी की बढ़ोतरी की जायेगी.

इस बढ़ोतरी के साथ ही यह नौ फीसदी से बढ़कर 12 फीसदी हो जायेगी. हालांकि, वित्त विभाग केंद्र के स्तर से इससे संबंधित अधिसूचना के जारी होने का इंतजार कर रहा है. इस अधिसूचना के जारी होने के बाद ही राज्य में इससे संबंधित व्यापक पहल की जायेगी. होली के बाद ही इन्हें इसके एरियर के साथ वेतन में बढ़ोतरी की सुविधा मिलेगी.

चालू वित्तीय वर्ष समाप्ति की कगार पर है और इसका तीसरा अनुपूरक भी पेश हो चुका है. ऐसे में इनके एरियर और वेतन वृद्धि की राशि का बंदोबस्त नये वित्तीय वर्ष ही हो पायेगा. इस बढ़ोतरी से राज्य सरकार के खजाने पर करीब 300 करोड़ का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा.इसमें करीब 150 करोड़ रुपये वेतन और इतनी ही राशि पेंशन मद में भी जरूरत पड़ेगी.

Next Article

Exit mobile version