बिहार में 328828 गर्भवती हैं रजिस्टर्ड, पहली बार मां बनने पर मिल रहे हैं रू 5 हजार

महिलाओं की सेहत का रखा जा रहा है ख्याल प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत दिया जाता है लाभ पटना : पहली बार मां बनने वाली महिलाओं की सेहत के लिए सरकार पांच हजार रुपये दे रही है. यह राशि तीन किस्तों में मिलती है. प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना (पीएमएमवीवाइ) बिहार में 15 फरवरी तक […]

By Prabhat Khabar Print Desk | February 20, 2019 6:48 AM

महिलाओं की सेहत का रखा जा रहा है ख्याल

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत दिया जाता है लाभ

पटना : पहली बार मां बनने वाली महिलाओं की सेहत के लिए सरकार पांच हजार रुपये दे रही है. यह राशि तीन किस्तों में मिलती है. प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना (पीएमएमवीवाइ) बिहार में 15 फरवरी तक तीन लाख 28 हजार 828 माताओं का पंजीकरण किया जा चुका है.

2020 तक चलने वाली इस योजना के तहत बिहार में 8.88 करोड़ महिलाओं को लाभ देने का लक्ष्य रखा गया है. पीएमएमवीवाइ के तहत गर्भावस्था के पंजीयन के बाद पहली किस्त के रूप में एक हजार रुपये दिये जा रहे हैं.

कम से कम एक बार प्रसव पूर्व जांच कराये जाने (गर्भावस्था के छह माह बाद) के बाद दूसरी किस्त दो हजार और बच्चे के जन्म के पंजीकरण व टीकाकरण के लिए तीसरी किस्त के रूप में दो हजार रुपये खाते में भेजे जाते हैं. इसके लए आंगनबाड़ी केंद्रों पर गर्भवती महिलाओं को संपर्क करना होता है. वहां रजिस्ट्रेशन के बाद ही आगे की प्रक्रिया पूरी की जाती है. खास बात यह है कि महिला का बैंक खाता, आधार नंबर और एमसीपी कार्ड का होना आवश्यक है.

ज्यादा से ज्यादा माताओं को जोड़ने पर आइसीडीएस का फोकस

ट्रेनिंग के बाद रजिस्ट्रेशन से लेकर किस्तों के भुगतान में आयी तेजी

पीएमएमवीवाई की स्टेट नोडल पदाधिकारी अनिता चौधरी ने बताया कि अधिक से अधिक महिलाओं को लाभ पहुंचाने के लिए 24 जनवरी से आठ फरवरी तक 20 बैच को प्रशिक्षण दिया गया था. इसमें संबंधित सीडीपीओ और कंप्यूटर ऑपरेटरों को बुलाया गया था. इसके बाद रजिस्ट्रेशन से लेकर राशि भुगतान में तेजी आयी है.

Next Article

Exit mobile version