बिहार के दो और आश्रय गृह के खिलाफ सीबीआई ने दर्ज किया मामला

नयी दिल्ली : सीबीआई ने बिहार के दो और आश्रय गृह के खिलाफ वहां रहने वाली महिलाओं के उत्पीड़न को लेकर मामला दर्ज किया है. अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को बताया कि मुंगेर जिले के दो आश्रय गृह के खिलाफ दो मामले दर्ज किए गये. एजेंसी ने मुंगेर के नॉवेल्टी कल्याण समिति के निदेशक मनोज कुमार […]

By Prabhat Khabar Print Desk | January 17, 2019 7:28 PM

नयी दिल्ली : सीबीआई ने बिहार के दो और आश्रय गृह के खिलाफ वहां रहने वाली महिलाओं के उत्पीड़न को लेकर मामला दर्ज किया है. अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को बताया कि मुंगेर जिले के दो आश्रय गृह के खिलाफ दो मामले दर्ज किए गये. एजेंसी ने मुंगेर के नॉवेल्टी कल्याण समिति के निदेशक मनोज कुमार और पनाह आश्रय गृह के पदाधिकारियों पर मामला दर्ज किया. इसने आरोप लगाए कि नॉवेल्टी कल्याण सोसायटी के निदेशक और अन्य मानसिक रूप से विक्षिप्त महिलाओं को एक कमरे में बंद कर देते थे और अन्य महिलाओं से गलत व्यवहार करते थे. इसने आश्रय गृह का एक हिस्सा दस हजार रुपये किराये पर लगा रखा था. साथ ही वहां रहने वाली महिलाओं को उपयुक्त रोशनदान या साफ-सफाई की सुविधाएं हासिल नहीं थीं.

प्राथमिकी में बताया गया है कि पनाह के पदाधिकारी वहां रहने वाली महिलाओं का ‘‘शोषण” करते थे और उन्हें खाना बनाने तथा साफ-सफाई करने के लिए बाध्य करते थे. उच्चतम न्यायालय ने एजेंसी से कहा है कि वह बिहार के 17 आश्रय गृह में रहने वालों के साथ होने वाले उत्पीड़न की जांच करे. मुंबई स्थित टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंसेज (टीआईएसएस) ने अपनी जांच में इन आश्रय गृहों में काफी खामियां पाई थीं.

Next Article

Exit mobile version