जून के अंत तक विधान पार्षदों को हैंडओवर होंगे मॉडर्न आवास, जानें खासियत

पटना : विधान पार्षदों को मॉडर्न आवास में रहने के लिए अब और अधिक इंतजार नहीं करना पड़ेगा. सरकार की ओर से तैयार हो रहे नये आवास जून के अंत तक विधान पार्षदों को हैंडओवर किये जाने की संभावना है. विधान पार्षदों को उनके निर्वाचन क्षेत्र संख्या के आधार पर आवास अलॉट कर दिये गये […]

By Prabhat Khabar Print Desk | June 1, 2018 7:47 AM
पटना : विधान पार्षदों को मॉडर्न आवास में रहने के लिए अब और अधिक इंतजार नहीं करना पड़ेगा. सरकार की ओर से तैयार हो रहे नये आवास जून के अंत तक विधान पार्षदों को हैंडओवर किये जाने की संभावना है. विधान पार्षदों को उनके निर्वाचन क्षेत्र संख्या के आधार पर आवास अलॉट कर दिये गये हैं.
पहले की तरह अब मनपसंद आवास के लिए विधान पार्षदों को एड़ी-चोटी एक नहीं करना पड़ेगा. नये मॉडर्न आवास पहले की अपेक्षा बननेवाले सरकारी भवनों से अधिक सुसज्जित हैं. जी प्लस टू वाला नया भवन डूप्लेक्स बंगला है. नये आवास की खासियत है कि एक ही कॉम्प्लेक्स में सभी 75 पार्षदों के लिए अलग-अलग आवास का निर्माण किया गया है.
एक ही कॉम्प्लेक्स में आवास के साथ-साथ कम्यूनिटी सेंटर, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, कैंटीन आदि का निर्माण किया गया है. आर ब्लॉक के समीप बनाये गये नये मॉडर्न आवास को अंतिम रूप दिया जा रहा है. विधान पार्षदों के लिए 18़ 56 एकड़ में आवास का निर्माण किया गया है.
निर्वाचन क्षेत्र संख्या के आधार पर मिला आवास
विधान पार्षदों को उनकी सदस्य संख्या के आधार पर आवास अलॉट किये गये हैं. विधान परिषद के उपसभापति हारुण रशीद ने सभी विधान पार्षदों को आवास आवंटित कर दिये हैं. मसलन पटना स्नातक क्षेत्र से निर्वाचित सदस्य नीरज कुमार को उनके निर्वाचन क्षेत्र संख्या एक के आधार पर पहला आवास आवंटित हुआ है. इस तरह अन्य सदस्यों को भी आवास आवंटित हुआ है.
जानकारों के अनुसार विधान पार्षद कोटे से बने मंत्रियों को भी आवास अलॉट होगा. नये विधान पार्षदों को नये मॉडर्न आवास में शिफ्ट करने पर उपस्करों के लिए एक लाख रुपये भुगतान किये जायेंगे. भवन निर्माण मंत्री महेश्वर हजारी ने बताया कि विधान पार्षदों को शीघ्र ही नया आवास उपलब्ध कराया जायेगा. निर्माण का काम अंतिम चरण में है. विधान परिषद सचिवालय की ओर से नये आवास का आवंटन कर दिया गया है.
– विधायकों के लिए दिसंबर 2019 तक तैयार होगा मॉडर्न आवास : विधायकों के लिए वीरचंद पटेल पथ में 246 मॉडर्न आवास का निर्माण हो रहा है. 42़ 23 एकड़ में बननेवाले मॉडर्न आवास का निर्माण दिसंबर 2019 तक होने की संभावना है. वहां भी आवास के साथ कम्यूनिटी सेंटर, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, कैंटीन आदि का निर्माण होना है.
दोमंजिला आवास
नया मॉडर्न आवास दोमंजिला है. ग्राउंड फ्लोर पर विधान पार्षद के लिए कार्यालय, चैंबर के साथ ड्राइंग, डाइनिंग रूम के अलावा सामने में लॉन बनाया गया है. जहां टहला जा सकता है. साथ में पार्किंग स्पेस छोड़ा गया है. पहली मंजिल पर बरामदे के साथ तीन बेड रूम हैं.सुबह-शाम बरामदे में सूरज की रोशनी व शाम में सुहानी हवा का आनंद मिलेगा. दूसरी मंजिल पर दो रूम बनाये गये हैं. ग्राउंड फ्लोर लगभग 3100 स्क्वायर फीट व पहली व दूसरी मंजिल का एरिया 3681 स्क्वायर फीट है.

Next Article

Exit mobile version