50 फीसदी एटीएम खाली लोग लगा रहे हैं चक्कर

एटीएम के खाली रहने से पीएमसीएच में इलाज में हुई परेशानी पटना : पिछले कई दिनों से एटीएम से पैसे निकालने में लोगों का पसीना छूट रहा है. एक एटीएम से दूसरे एटीएम का चक्कर लगाने के बावजूद जरूरत के मुताबिक पैसे नहीं मिल पा रहे हैं. एक अनुमान के अनुसार गुरुवार को शहर के […]

By Prabhat Khabar Print Desk | March 16, 2018 5:19 AM
एटीएम के खाली रहने से पीएमसीएच में इलाज में हुई परेशानी
पटना : पिछले कई दिनों से एटीएम से पैसे निकालने में लोगों का पसीना छूट रहा है. एक एटीएम से दूसरे एटीएम का चक्कर लगाने के बावजूद जरूरत के मुताबिक पैसे नहीं मिल पा रहे हैं. एक अनुमान के अनुसार गुरुवार को शहर के 40 से 50 फीसदी एटीएम में कैश नहीं होने के कारण नो कैश की तख्ती लटकी रही. दोपहर के बाद एटीएम में कैश लोड किया गया, लेकिन चंद ही घंटों में यह खाली हो गया.
जिन एटीएम में कैश था, वहां लोगों की लंबी लाइन देखी गयी. स्टेट बैंक प्रबंधन का कहना है कि रिजर्व बैंक से कैश नहीं मिल रहा है तो बैंक क्या करेगा. बैंक अधिकारी की मानें तो दो सौ रुपये की सप्लाई नहीं हो रही है. केवल 500 रुपये के नोट ही रिजर्व बैंक से मिल रहे हैं. इस कारण पिछले एक सप्ताह से एटीएम में नो कैश की समस्या बनी हुई है.
पीएमसीएच में भी हुई परेशानी : बैंक प्रबंधन का दावा है कि वे एटीएम में लगातार कैश डाल रहे हैं. एटीएम में कैश नहीं रहने के कारण सबसे अधिक परेशानी पीएमसीएच में इलाज कराने आने वाले परिजनों को हो रही है.
इससे उनके इलाज में देरी हो रही है. पीएमसीएच परिसर में स्टेट बैंक की चार एटीएम लगी हैं. लेकिन आज सुबह से ही इन चारों में कैश नहीं था. इस कारण कई रोगियों का इलाज समय पर नहीं हो पाया. रमेश झा ने बताया कि वे अपने भाई के इलाज के लिए पीएमसीएच में इलाज के कराने के लिए दरभंगा से यहां आये हैं लेकिन कैश नहीं होने के कारण दवा नहीं खरीद पा रहा हूं. स्टेट बैंक के अलावा पीएमसीएच में पंजाब नेशनल बैंक की दो एटीएम लगी हैं.
इसके अलावा पटना जंक्शन परिसर में लगी चार एटीएम में से केवल स्टेट बैंक की एटीएम में कैश था. नो कैश की समस्या को देखते हुए स्टेट बैंक के एयरपोर्ट, गांधी मैदान स्थित मेन ब्रांच तथा पर्सनल बैंकिंग शाखाओं में लगी एटीएम में 2000 रुपये के नोट डालने की तैयारी हो रही है. यह व्यवस्था अगले एक-दो दिन बाद शुरू हाे जायेगी.
दो-चार दिन और लगेगा
पूरी तरह स्थिति सुधरने में दो-चार दिन और समय लगेगा. प्रबंधन समस्या को दूर करने में लगातार जुटा है. कैश सप्लाई कम होने से यह समस्या बनी हुई है. जहां से अधिक निकासी है, वहां नियमित रूप से कैश लोड किया जा रहा है.
-निमिषा आनंद, मुख्य प्रबंधक, एटीएम परिचालन, स्टेट बैंक

Next Article

Exit mobile version