बकरीद कल, बाजारों में रौनक

उत्साह . सलमान व शाहरूख नाम के बकरों की ऊंची कीमत बिहारशरीफ : मुस्लिम समुदाय का त्योहार बकरीद बुधवार को मनायी जायेगी. बकरीद को लेकर उत्साह चरम पर है और खरीदरारों की भीड़ से बाजार की रौनक बढ़ गयी है. महिलाएं कपड़ों व पुरुष बकरों की खरदीदारी के लिए हाटों पर घूम रहे हैं. स्थानीय […]

By Prabhat Khabar Print Desk | August 21, 2018 2:58 AM

उत्साह . सलमान व शाहरूख नाम के बकरों की ऊंची कीमत

बिहारशरीफ : मुस्लिम समुदाय का त्योहार बकरीद बुधवार को मनायी जायेगी. बकरीद को लेकर उत्साह चरम पर है और खरीदरारों की भीड़ से बाजार की रौनक बढ़ गयी है. महिलाएं कपड़ों व पुरुष बकरों की खरदीदारी के लिए हाटों पर घूम रहे हैं. स्थानीय पुलपर तथा नईसराय हाट में एक से बढ़कर एक बड़े-बड़े बकरे बिक्री के लिए लाये गये हैं. बड़े तथा अच्छे नस्ल के के बकरों को सलमान तथा शाहरूख आदि नाम देकर काफी दाम पर बेची जा रही है. बड़े बकरे 10 हजार से लेकर 25-30 हजार तक में बिक रहे हैं. लोगों की खरीदारी से देर रात तक बाजार गुलजार रहता है. बकरीद को ध्यान में रखते हुए शहर में कपड़ा व्यवसायियों द्वारा भी जोरदार तैयारियां की गयी हैं.
इब्राहिम ने दी थी अपने बेटों की कुर्बानी : इस्लामिक मामलों के जानकार बताते हैं कि हजरत इब्राहिम को आजमाने के लिए अल्लाह तआला ने उन्हें सपना दिखाया कि वे अपनी सबसे प्यारी चीज को अल्लाह के रास्ते में कुर्बान करें. हजरत इब्राहिम व हजरत इस्माइल अलै बाप-बेटे थे. दोनों अल्लाह के नबी थे. हजरत इब्राहिम ने अपने ख्वाब की जानकारी बेटे हजरत इस्माइल को दी. वे फौरन कुर्बानी के लिये तैयार हो गये. बकरीद का त्योहार हजरत इब्राहिम तथा उनके पुत्र हजरत इस्माइल अलै की याद में मनाया जाता है. इस दिन खुली जगह तथा ईदगाह में नमाज पढ़ी जाती है. वैसे नमाज तो मस्जिद, मदरसा तथा खानकाह में भी पढ़ी जाती है.

Next Article

Exit mobile version