रोपवे का परिचालन हुआ ठप दर्जन भर पर्यटक हवा में लटके

राजगीर (नालंदा) : देशी-विदेशी पर्यटकों के मुख्य आकर्षण का केंद्र आकाशीय रज्जू मार्ग (रोपवे) का रिटर्न ड्राइवसिव का बेरिंग रविवार दोपहर अचानक टूट जाने के कारण रोपवे का परिचालन ठप हो गया. रोपवे के अचानक बंद होने की वजह से करीब एक दर्जन पर्यटक रोपवे से विश्व शांति स्तूप जाने के क्रम में रोपवे में […]

By Prabhat Khabar Print Desk | September 25, 2017 9:35 AM
राजगीर (नालंदा) : देशी-विदेशी पर्यटकों के मुख्य आकर्षण का केंद्र आकाशीय रज्जू मार्ग (रोपवे) का रिटर्न ड्राइवसिव का बेरिंग रविवार दोपहर अचानक टूट जाने के कारण रोपवे का परिचालन ठप हो गया.
रोपवे के अचानक बंद होने की वजह से करीब एक दर्जन पर्यटक रोपवे से विश्व शांति स्तूप जाने के क्रम में रोपवे में ही फंस कर हवा में झूलते रहे. फंसे हुए पर्यटकों में श्रीलंका सहित अन्य जगहों के पर्यटक शामिल थे. श्रीलंका से आये हुए आठ सदस्यीय दल में से पांच दिव्यांग पर्यटक थे जो रोपवे से शांति स्तूप जा रहे थे. सभी फंसे पर्यटकों को रोपवे के मैनेजर मुकेश कुमार, सुरेंद्र कुमार, अवधेश कुमार, संजय कुमार, राजन कुमार सहित अन्य कर्मियों द्वारा सीढ़ी एवं रस्सी की मदद से शाम तक सुरक्षित उतार लिया.
वहीं दिव्यांग पर्यटकों को उतारने में रोपवे अधिकारी व कर्मियों को काफी फजीहत उठानी पड़ी. रोपवे मैनेजर मुकेश कुमार ने बताया कि टूटे हुए रिटर्न ड्राइवसिव बेरिंग कोलकाता से मंगाया जायेगा. इसको दोबारा चालू होने से चार से पांच दिन का समय लगेगा. उन्होंने बताया कि रोपवे सोमवार से बंद रहेगा. उन्होंने बताया कि इसकी सूचना विभाग को दे दी गयी है.
वहीं जब यह रिटर्न ड्राइवसिव बेरिंग बन जायेगा तो दोबारा से पहले की तरह रोपवे का संचालन शुरू हो जायेगा. वहीं दशहरा पर्व व पर्यटक सीजन होने के कारण पर्यटकों की इन दिनों काफी संख्या होती है जो शांति स्तूप जाकर प्रकृति का नजारा लेते हैं. वहीं बहुत सारे पर्यटक जो रोपवे पर उस समय नहीं चढ़ सके थे और शांति स्तूप का दर्शन कर रहे थे उन्हें सीढ़ियों के रास्ते होकर पैदल आना पड़ा.

Next Article

Exit mobile version