मॉल की बिक्री पर दिखा जीएसटी का असर

मुजफ्फरपुर : जीएसटी लागू होने के बाद मॉल की बिक्री पर भी खासा असर दिखा. दो दिनों में बिक्री में लगभग 50 फीसदी की गिरावट आयी. आधी रात में जीएसटी लागू होनेवाला था, इस कारण शुक्रवार दोपहर बाद काफी भीड़ जुट गयी. रात तक खूब बिक्री हुई. इसके विपरीत अगले दिन, यानी शनिवार का माहौल […]

By Prabhat Khabar Print Desk | July 2, 2017 6:07 AM

मुजफ्फरपुर : जीएसटी लागू होने के बाद मॉल की बिक्री पर भी खासा असर दिखा. दो दिनों में बिक्री में लगभग 50 फीसदी की गिरावट आयी. आधी रात में जीएसटी लागू होनेवाला था, इस कारण शुक्रवार दोपहर बाद काफी भीड़ जुट गयी. रात तक खूब बिक्री हुई. इसके विपरीत अगले दिन, यानी शनिवार का माहौल बदला हुआ था. सरैयागंज स्थित वी-मार्ट में एक दिन पहले की अपेक्षा लगभग आधी भीड़ ही नजर आयी. वहीं रिलायंस व कोलकाता बाजार में उतनी भीड़ नहीं दिखी.

रामेश्वर प्रसाद चौधरी (गल्ला व्यवसाई, गोला रोड) : अभी कुछ भी समझ में नहीं आ रहा है. जीएसटी के बारे में बताया भी नहीं गया है. हफ्ता-दस दिन बाद ही स्थिति सामान्य हो सकेगी. जीएसटी से पहले ही अनाज मंडी पर काफी असर पड़ा है. अनाज की खरीद व बिक्री प्रभावित हुई है. कई चीजों की कीमत पहले ही दो से तीन प्रतिशत तक बढ़ गयी है. कहा जा रहा है कि अनाज को जीएसटी से बाहर रखा गया है, लेकिन इसमें भी कई तरह की बातें सामने आ रही हैं.
इसको लेकर पूरी तरह अनिश्चितता का माहौल बन गया है. इसका नुकसान व्यवसाइयों को भी उठाना पड़ रहा है.
प्रमोद कुमार (ऑयल एंड रिफाइंड डिपो, गोला रोड) : बाजार में अभी पूरी तरह सन्नाटा है. पिछले 15 दिनों से बाजार में गिरावट हो रही है. एक सप्ताह से कोई माल नहीं आया है. अगले एक सप्ताह तक कोई माल आनेवाला भी नहीं है. बड़े व्यापारी भी असमंजस की स्थिति में हैं. रिटर्न जमा करने के बारे में किसी को सही जानकारी नहीं मिल रही है. अभी जो स्टॉक है, उसे ही निकाल रहे हैं. कोई नया माल मंगाना नहीं चाह रहा. जब टैक्स सिस्टम के बारे में जानकारी हो जायेगी, तो खरीद-बिक्री भी शुरू होगी. इस बीच मार्केट में संकट की खाद्य तेल व रिफाइंड की कमी होने की भी आशंका बनी हुई है.

Next Article

Exit mobile version