कोसी क्षेत्र के विकास के लिए हरसंभव काम करेंगे : सीएम

मधेपुर(मधुबनी) : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार को मधुबनी व दरभंगा के अधीन पश्चिम कोसी नहर परियोजना के तहत 64.43 करोड़ रुपये के लागत के सात कार्यों का शिलान्यास किया. उन्होंने मधेपुर के बरियरबा गांव स्थित जयदेव सल्हैता प्लस टू उच्च विद्यालय में आयोजित जनसभा में कहा कि कोसी क्षेत्र के विकास के लिए जो […]

By Prabhat Khabar Print Desk | November 17, 2019 12:38 AM

मधेपुर(मधुबनी) : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार को मधुबनी व दरभंगा के अधीन पश्चिम कोसी नहर परियोजना के तहत 64.43 करोड़ रुपये के लागत के सात कार्यों का शिलान्यास किया.

उन्होंने मधेपुर के बरियरबा गांव स्थित जयदेव सल्हैता प्लस टू उच्च विद्यालय में आयोजित जनसभा में कहा कि कोसी क्षेत्र के विकास के लिए जो भी संभव हो, करते रहेंगे. कोसी नदी के रिंग बांध बनाने के तहत पश्चिमी कोसी तटबंध तथा कोसी के बीच बसे लोगों को बाढ़ से सुरक्षा दिलाने पर काम हो रहा है. भविष्य में कमला तटबंध क्षतिग्रस्त न हो, इसके लिए दीर्घकालीनउपाय किये जा रहे हैं. आइआइटी के विशेषज्ञ इस बारे में मार्च, 2020 तक रिपोर्ट सौंपेंगे.

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस क्षेत्र के लोगों की सबसे बड़ी समस्या बाढ़ की है. पिछले कुछ वर्षों में बिहार में बाढ़ आयी तो सुखाड़ का भी सामना करना पड़ा है. वर्षा की अनिरंतरता जलवायु परिवर्तन का परिणाम है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि कमला तटबंध लगातार टूट रहा है. इसको भी हमारी सरकार ने गंभीरता से लिया है. हमने जल संसाधन विभाग को इसकी व्यापक तौर पर स्टडी करने के लिए आइआइटी रुड़की को इसकी जिम्मेदारी सौंपने का निर्देश दिया है. मार्च, 2020 में जब आइआइटी रूड़की के विशेषज्ञ इसकी रिपोर्ट सौंप देंगे तो हम उस पर भी काम करेंगे. हर वह पहल किया जायेगा जिससे बांध नहीं टूटे और बाढ़ के दौरान जान माल की क्षति कम हो. इसी प्रकार जयनगर में कमला ब्रिज के रिडिजाईनिंग को लेकर भी विशेषज्ञों से रिपोर्ट मांगी जा रही है. यदि आवश्यकता होगी और विशेषज्ञों का सुझाव होगा तो कमला नदी पर बने पुल का रिमॉडलिंग भी किया जायेगा.

कार्यक्रम की अध्यक्षता जल संसाधन मंत्री संजय झा ने किया. कार्यक्रम को आपदा मंत्री लक्ष्मेश्वर राय, सांसद आर पी मंडल, विधायक राम प्रीत पासवान, पूर्व सांसद मंगनीलाल मंडल सहित अन्य ने भी संबोधित किया. मौके पर जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक, जल संसाधन विभाग के सचिव संजीव हंस, आयुक्त मयंक बरबड़े, एसपी डा. सत्यप्रकाश, विधान पार्षद सुमन महासेठ, विधायक सुधांशु शेखर, गुलजार देवी, राम लखन राम रमण, दिलीप चौधरी, विनोद सिंह, वीरेंद्र चौधरी, विक्रमशीला देवी, सतीश साह, राम बहादुर चौधरी, सहित कई लोग उपस्थित थे.

Next Article

Exit mobile version