शिक्षकों को बच्चों से संवाद स्थापित करने व खेल खेल में शिक्षा देने का सिखाया जा रहा है गुर

मधेपुरा : जिला मुख्यालय स्थित राजकीय कन्या मध्य विद्यालय में शिक्षकों का पांच दिवसीय विशेष प्रशिक्षण गुरुवार से प्रारंभ हुआ हो गया. नेशनल इनीशिएटिव फॉर स्कूल हेड्स एंड टीचर्स हॉलिस्टिक एडवांसमेंट (निष्ठा) के तहत प्रशिक्षण कार्यक्रम में स्कूल प्रमुखों व शिक्षकों की समग्र उन्नति के लिए जानकारी दी जाएगी. बिहार देश का ऐसा 12वां राज्य […]

By Prabhat Khabar Print Desk | December 6, 2019 8:54 AM

मधेपुरा : जिला मुख्यालय स्थित राजकीय कन्या मध्य विद्यालय में शिक्षकों का पांच दिवसीय विशेष प्रशिक्षण गुरुवार से प्रारंभ हुआ हो गया. नेशनल इनीशिएटिव फॉर स्कूल हेड्स एंड टीचर्स हॉलिस्टिक एडवांसमेंट (निष्ठा) के तहत प्रशिक्षण कार्यक्रम में स्कूल प्रमुखों व शिक्षकों की समग्र उन्नति के लिए जानकारी दी जाएगी. बिहार देश का ऐसा 12वां राज्य है, जिसमें निष्ठा कार्यक्रम की शुरुआत हो चुकी है. प्रशिक्षण का उद्घाटन प्रखंड विकास पदाधिकारी सदर आर्य गौतम ने किया.

खेल-खेल में कैसे होगी पढ़ाई, दी जायेगी जानकारी : बीडीओ ने कहा निष्ठा प्रशिक्षण से जिले के शिक्षकों का शैक्षणिक कार्य में समग्र उन्नति होगा. उन्हें बदलते समय व बच्चों के सोच में हो रहे बदलाव को ध्यान में रखते हुए उन्हें पांच दिनों के प्रशिक्षण में नए गुर सिखाये जायेंगे ताकि शिक्षक बच्चों की रुचि के अनुसार खेल खले में पढ़ाई को आनंदायी बनाकर पढ़ा सकें. शिक्षकों के संप्रेषण शैली को बेहतर बनाया जायेगा. बच्चों से वह सरल सहज संवाद स्थापित कर सकें इस पर भी फोकस किया जा रहा है.
इस अवसर पर प्रधानाध्यापक आशीष कुमार ने कहा कि केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने प्राथमिक स्तर पर ही शिक्षा को सशक्त बनाने के लिए निष्ठा कार्यक्रम की शुरुआत की है. इसके तहत छात्रों में महत्वपूर्ण सोच को प्रोत्साहित करने के लिए शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है. मौके पर हैदर परवेज फारुकी, मोहम्मद अफजल, पंकज कुमार, अनमोल कुमार, अख्तर अली, संजय कुमार, मनीष कुमार, विनोद कुमार आदि उपस्थित थे.

Next Article

Exit mobile version