कटिहार : एनआईए ने नक्सली जोनल कमांडर को दबोचा

कुरसेला स्थित अभिमन्यु के आवास से कई नक्सली साहित्य व अन्य सामान जब्त किया कटिहार : एनआईए की टीम ने कटिहार जिले के कुरसेला निवासी नक्सली जोनल कमांडर उमेश यादव उर्फ अभिमन्यु को मुंगेर के जमालपुर से गिरफ्तार किया है. एनआइए की टीम ने नक्सली जोनल कमांडर उमेश कुमार यादव उर्फ अभिमन्यु उर्फ राजेंद्र पिता […]

By Prabhat Khabar Print Desk | June 23, 2018 8:16 AM
कुरसेला स्थित अभिमन्यु के आवास से कई नक्सली साहित्य व अन्य सामान जब्त किया
कटिहार : एनआईए की टीम ने कटिहार जिले के कुरसेला निवासी नक्सली जोनल कमांडर उमेश यादव उर्फ अभिमन्यु को मुंगेर के जमालपुर से गिरफ्तार किया है.
एनआइए की टीम ने नक्सली जोनल कमांडर उमेश कुमार यादव उर्फ अभिमन्यु उर्फ राजेंद्र पिता नारायण यादव खेरिया पोस्ट अयोध्यागंज थाना कुरसेला को जमालपुर थाना क्षेत्र के बड़ी दौलतपुर पशुपालन गली से गिरफ्तार किया. उसकी गिरफ्तारी के बाद एनआइए की टीम ने कुरसेला के अयोध्यागंज स्थित उमेश के घर पर शुक्रवार की सुबह छापेमारी कर कई नक्सली साहित्य व कई सामान जब्त कर अपने साथ ले गयी.
बताते चलें कि पटना स्थित एनआइए के स्पेशल कोर्ट में उसे 23 जून को प्रोड्यूश करना है. नक्सली अभिमन्यु यादव भाकपा माओवादी का नार्थ बिहार का जोनल कमांडर है. उसके ऊपर दो करोड़ का इनाम था. अभिमन्यु यादव उर्फ उमेश यादव बिहार और उत्तर प्रदेश के प्रतिबंधित भाकपा माओवादी का खगड़िया, मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी, शिवहर, बैशाली और छपरा का जोनल कमांडर है.
कई कांडों में वांछित
उमेश यादव उर्फ अभिमन्यु सहित चार अन्य के विरुद्ध मुजफ्फरपुर में विस्फोटक का भंडारण करने, लेवी वसूलने को लेकर व एनआइए के केस नंबर 14\\2018 में आरोपित था.
इसमें चार अन्य नक्सली आरोपित थे. इनमें मुसाफिर सहनी उर्फ आलोक जी थनथन बुजूर्ग, हाजीपुर जिला बैशाली, दिलीप साहनी बैशाली, कमलेश भगत मुजफ्फरपुर के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज थी. खुफिया विभाग की मानें, तो वर्ष 2011 में कटिहार जिले के कचना ओपी क्षेत्र के गणेश टोला में सात जोनल कमांडरों के साथ अभिमन्यु की भी गिरफ्तारी हुई थी.
एसटीएफ व कटिहार पुलिस ने कचना ओपी क्षेत्र में छापेमारी कर सात जोनल कमांडरों को गिरफ्तार किया था. इनमें ओड़ीसा, झारखंड सहित अन्य राज्यों के नक्सली कमांडर भी शामिल थे. तत्कालीन एसपी सुजीत कुमार के निर्देश पर जोनल कमांडर सहित अन्य के विरुद्ध कटिहार में भी आरोपित नक्सलियों के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज की गयी थी.
इसके बाद एसटीएफ व खुफिया अधिकारी गिरफ्तार नक्सलियों को भागलपुर लेकर गये थे. कटिहार न्यायालय में भी उन नक्सलियों की पेशी करायी गयी थी. वर्ष 2014 में अभिमन्यु जमानत पर रिहा हुआ. इसके बाद उसने कई नक्सली वारदातों को बिहार के कई क्षेत्रों में अंजाम दिया. उमेश यादव उर्फ अभिमन्यु ने वर्ष 2016 में तुर्की रेलवे स्टेशन के पास रेलवे लाइन दोहरीकरण करने वाली कंपनी के बेस कैंप पर हमला किया था और 14 वाहनों को जला दिया था. मुजफ्फरपुर के सरैया थाना क्षेत्र के मड़वा पाकड़ गांव के ईंट भट्ठे को उड़ाने का भी वह आरोपित है. इसके अलावा अन्य कई वारदातों सहित लेवी वसूलने के आरोप भी उमेश यादव पर हैं.

Next Article

Exit mobile version