गया : रिजर्वेशन चार्ट बनने के बाद भी टिकट हो सकेगा कन्फर्म

गया : रेल यात्रियों के लिए खास खबर है. अब पैसेंजर रिजर्वेशन चार्ट तैयार हो जाने के बाद भी वेटिंग टिकट कन्फर्म हो सकेंगे. रेलवे जल्द ही गया रेलवे स्टेशन पर तैनात टीटीई को हैंडहेल्ड टर्मिनल से लैसकरने जा रहा है. रेलवे अधिकारियों ने बताया कि कुछ मंडलों में यह काम शुरू कर दिया गया […]

By Prabhat Khabar Print Desk | January 19, 2019 11:48 AM

गया : रेल यात्रियों के लिए खास खबर है. अब पैसेंजर रिजर्वेशन चार्ट तैयार हो जाने के बाद भी वेटिंग टिकट कन्फर्म हो सकेंगे. रेलवे जल्द ही गया रेलवे स्टेशन पर तैनात टीटीई को हैंडहेल्ड टर्मिनल से लैसकरने जा रहा है. रेलवे अधिकारियों ने बताया कि कुछ मंडलों में यह काम शुरू कर दिया गया है. जल्द ही मुगलसराय मुख्यालय अंतर्गत आनेवाले स्टेशनों पर टीटीई को हैंडहेल्ड टर्मिनल से लैस किया जा रहाहै. इससे रेलयात्रियों को काफी फायदा होगा. रेलवे अधिकारियों ने बताया कि टीटीई के पास अब रिजर्वेशन रद्द करानेवालों की अपडेट जानकारी होगी. इसमें जैसे ही कोई व्यक्ति अपना रिजर्वेशन रद्द करायेंगे,वैसे ही लाइन में लगे अगले व्यक्ति का वेटिंग या आरएसी कन्फर्म हो जायेगा और टीटीइ को सीट देनी होगी.

ऐसे काम करेगी नयी सुविधा

अभी रिजर्वेशन चार्ट स्टेशन से ट्रेन चलने के चार घंटे पहले बनकर तैयार हो जाता है. इसके बाद यदि कोई अपना रिजर्वेशन रद्द कराता है, तो उसकी जानकारी ना तो टीसी कोलग पाती है, ना ऑनलाइन दिखायी देता है. लेकिन, अब ऐसा नहीं होगा. जैसे ही टिकट रद्द होगा, वह टीटीई के पास मौजूद टेबलेट पर दिख जायेगा. इसके बाद अगले व्यक्ति का रिजर्वेशन कन्फर्म हो जायेगा और उसे सीट मिल जायेगी.

टिकट चेकिंग स्टाफ के हैंडहेल्ड टर्मिनल से लैस होने से मिलेंगे कई लाभ

अगले स्टेशन से ट्रेन में सवार होनेवाले यात्रियों को रियल टाइम में सीट की उपलब्धता की जानकारी मिलेगी.

वेटिंग टिकटवाले यात्रियों के लिए खाली सीट की उपलब्धता अधिक होगी, जिससे यात्रियों की संतुष्टि बढ़ेगी

सीट की बुकिंग अधिक होने से रेलवे की आय में वृद्धि होगी.

डिजिटल इंडिया की पहल को बढ़ावा मिलेगा.

हैंडहेल्ड टर्मिनल के साथ अधिक सुविधाजनक तथा गैजेट के साथ कार्य करने से चेकिंग स्टाफ का आत्मसम्मान भी बढ़ेगा.

चेकिंग स्टाफ को रिजर्वेशन चार्ट लेकर नहीं चलना पड़ेगा. इससे कागज की बचत होगी और पर्यावरण संरक्षण में भी मदद मिलेगी.

Next Article

Exit mobile version